गुलाबी, सुंदर स्वस्थ नाखूनों के लिए

सुंदर, गुलाबी नाखून आपके अंदरूनी स्वस्थ होने की निशानी हैं। साथ ही साथ बाहरी रूप से भी दर्शाते हैं कि आप अपने हाथों और नाखूनों की देखभाल कितने अच्छे ढंग से करती हैं।
खुरदरे, पीले और कमजोर नाखून हाथों की सुंदरता को कम करते हैं। गुलाबी, सुंदर स्वस्थ नाखून हाथों में चार चांद लगाते हैं। नाखूनों को गुलाबी, सुंदर बनाए रखने के लिए आवश्यकता होती है सही देखभाल की। स्वस्थ नाखूनों के लिए आवश्यकता होती है सही आहार की। सही देखभाल और सही आहार का तालमेल नाखूनों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में मदद करता है।


अधिकतर काम हाथों से किया जाता है इसलिए सस्ते डिटरजेंट का प्रयोग न करें। इससे हाथ, उंगलियां और नाखून सभी खराब हो सकते हैं। साबुन, डिटरजेंट का काम समाप्त होने के बाद हाथ धोकर अच्छी क्रीम उस पर लगाना न भूलें।


सोने से पहले गुनगुने पानी और सॉफ्ट तरल साबुन से हाथों को धोकर क्रीम लगाएं और रात्रि भर क्रीम हाथों पर लगी रहने दें। ऐसा करने से हाथों की नमी बनी रहेगी और हाथ, उंगलियां, नाखून खुश्क नहीं होंगे।


अपने हाथों, उंगलियों और नाखूनों की मालिश सप्ताह में एक बार अवश्य करें। हो सके तो नाखूनों को कुछ समय के लिए ऑलिव ऑयल में डुबो कर रखें। फिर उसी तेल से हाथों, उंगलियों की मालिश कर सकते हैं।


अगर आप नियमित नेल पेंट लगाती हैं तो प्रयास कर पहले बेस कोट लगाएं, फिर लाइट कलर का नेल पेंट लगाएं। कभी-कभी गहरे रंग का नेल पेंट भी लगा सकती हैं। नेल पेंट रिमूव करते समय किसी नुकीली चीज से रिमूव न करें। नेल रिमूवर से ही नेल पेंट रिमूव करें।


महीने में कम से कम एक सप्ताह अपने नाखूनों पर कोई भी नेल पेंट न लगाएं ताकि नाखून भी खुली हवा ले सकें। यह सावधानी उन लोगों के लिए है जो नियमित रूप से नेल पेंट लगाते हैं। नाखून इससे गुलाबी बने रहेंगे पीले नहीं पड़ेंगे।


नाखूनों को आकार अवश्य देते रहें ताकि हाथ सुंदर बने रहें।