जब हो जाएं ‘डार्क सर्कल्स’

प्रायः आखों के आसपास काले घेरे हो जाते हैं। इन्हें ’डार्क सर्कल्स‘ या ’आई सर्कल्स‘ भी कहते हैं। आंखों के इर्द-गिर्द काले घेरे हो जाने से सौंदर्य में धब्बा लग जाता है। डार्क सर्कल होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे किडनी अथवा लिवर में कोई खराबी हो, भरपूर नींद न ली जाती हो, निरंतर तनाव रहता हो, प्रायः चिंतित रहती हों अथवा मोटे लैंस का चश्मा लगाती हों।


डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए सबसे पहले उनके पैदा होने की वजह ज्ञात करनी चाहिए। यदि तनाव या चिंता हो तो उससे छुटकारा पाएं, मोटे लैंस का चश्मा हटाकर कुछ दिन परिणाम देखें या फिर लिवर किडनी की जांच कराएं। डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए निम्न उपाय नियमित करें।


भरपूर सोएं। नींद में कटौती न करें किंतु ऐसा भी न हो कि आप देर रात सोएं और प्रातः देर से उठें। रात को दस बजे सोने और प्रातः 6 बजे जागने की आदत डालें।
प्रातः उठकर ताजे पानी से मुंह धोएं। भरपेट पानी पिएं, फिर खुले  में टहलें। प्रकृति का भरपूर आनंद लें। व्यायाम करें।


चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक, शराब, तंबाकू सेवन से बचें।
दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।
शर्बत, जूस, नींबू पानी, लस्सी का भरपूर सेवन करें।


भोजन में तली-भुनी और देर से पचने वाली चीजों, अत्यधिक मिर्च मसाला आदि से यथासंभव बचें। दही-दूध, मक्खन, अंडा, मछली फल, मौसमी हरी सब्जियां, मेवे आदि खूब खाएं।
ताजे ठंडे पानी से दिन में 5-6 बार आंखें धोएं।


आंखां के आसपास दूध में रूई भिगो कर मालिश करें।
तरल पदार्थों के पर्याप्त सेवन और व्यायाम से शरीर में आक्सीजन का आवागमन ठीक रहता है और आक्सीजन की कमी भी डार्क सर्कल की जनक हो सकती है।


डार्क सर्कल ढंकने के लिए उच्चकोटि का ही कंसीलर इस्तेमाल करें। जिस रंग का सर्कल हो, कंसीलर उससे विपरीत रंग का प्रयोग करें।


कंसीलर का अत्यधिक प्रयोग न करें। कभी-कभी आई लोशन भी लगाएं।
आंखों के अतिरिक्त पोषण के लिए आंखों के आसपास की त्वचा पर तरबूज, पपीता, आम इत्यादि फलों का गूदा लगाएं।