सुंदर त्वचा के लिए

आजकल मध्यमवर्गीय परिवार की महिलाओं के पास न इतना समय होता है और न ही पैसा कि वे अपने सौंदर्य की देखभाल कर सकें। अपने चेहरे और शरीर पर ध्यान जाते ही उन के मुंह से निकलता है-’काश मेरे पास काफी समय और काफी धन होता।‘


लेकिन हम आप को कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं जिन से आप मामूली खर्च से घर बैठे ही लाभ उठा सकती हैं। इन नुस्खों में काम आने वाली वस्तुएं आप को अपनी रसोई में ही मिल जाएगी।


सुबह की चाय पीने से पहले गिलास भर पानी में आधा नींबू निचोड़ कर पिएं। इससे न केवल आप के चेहरे और त्वचा पर बल्कि बालों में भी चमक आएगी।


नींबू के छिलके फेंकें नहीं, इन्हें रख लें। सब्जी काटने के बाद इन्हें अपनी उंगलियों पर रगड़ें। इस से दाग मिट जाएंगे।


दूध वाले वाले बरतन को साफ करने से पहले उस में थोड़ा सा बेसन डाल लें और फिर खुरच लें। इस खुरचन में दो तीन बूंदें नींबू का रस और एक चम्मच दही अच्छी तरह मिला लें। अब इस लेप को चेहरे पर मल लें। इसे सूखने दें और फिर थोड़ी देर बाद धो लें। अगर आप के पास समय है तो इसे बाजुओं तथा गरदन पर भी लगा सकती हैं। इस से आप के चेहरे की त्वचा निखरने लगेगी।


अगर आप ने बहुत से कपड़े धोएं हैं और अब आप खाना बनाने और चपातियां उतारने जा रही हैं तो हाथों पर कोई भी खाद्य तेल थोड़ा सा मल लीजिए। दो मिनट के बाद किसी कपड़े से पोंछ लीजिए। यह आप के हाथों पर क्रीम का काम करेगा।


संतरे के छिलकों को फेंकें नहीं, उन्हें धूप में सुखा लें। जब भी आवश्यकता हो, थोड़े से छिलके गरम पानी में भिगो दें और रात भर पड़े रहने दें। थोड़ी सी मसूर की दाल भी पानी में भिगो दें। सवेरे दोनों को एक साथ पीस कर लेप बना लें। आप का बहुत बढ़िया ’फेस पैक‘ तैयार हो जायेगा।


क्लींजिंग के लिए संतरे के छिलकों के लेप में थोड़ा सा मैदा और मलाई मिला लें। इस लेप को चेहरे, बांहों, गर्दन और पैरों पर मलें। आधा सूखने पर रगड़ कर उतार लें। त्वचा की मैल उतर जाएगी और त्वचा चमकने लगेगी।


खीरे अथवा ककड़ी का रस भी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। अगर इसे लगाने से पहले थोड़ी देर फ्रिज में पड़ा रहने दें तो लगाने से आप ताजगी महसूस करेंगी।


सर्दियों में बॉडी लोशन के लिए पैसे नहीं बचा पा रही हैं तो नहाने से पहले तेल से मालिश कर लें। 5-10 मिनट बदन को ढीला छोड़ दें। गरम पानी से नहाएं और साबुन से अच्छी तरह त्वचा से तेल साफ कर लें। दमकती हुई त्वचा को देखकर आप ’बाडी लोशन‘ की आवश्यकता महसूस नहीं करेगी।