रहे त्वचा कोमल-कोमल

सौन्दर्य की असंख्य समस्याओं में शुष्क त्वचा की समस्या भी एक आम समस्या है। समय की गतिशीलता से हमारी लाइफ स्टाइल में जो परिवर्तन आये हैं उसका बुरा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ा है। सामान्यत:हमारी त्वचा तीन प्रकार की होती है तैलीय,शुष्क और सामान्य त्वचा, इन तीनों में सबसे अधिक त्वचा संबंधी समस्याएं शुष्क त्वचा के कारण उत्पन्न होती हैं। बहरहाल आयु बढऩे के कारण भी  कोलाजन की निर्माण प्रक्रिया भी धीरे-धीरे कम हो जाती है जिसके कारण त्वचा की नमी भी घटने लगती है और हमारी अपनी त्वचा के प्रति बरती गई लापरवाही भी त्वचा को शुष्क, खुरदुरा, झुर्रियोंयुक्त बना देती है। फिर आपका त्वचा को माइश्चराइज करना भी समस्या का समाधान नहीं कर पाता, आवश्यकता तो आपको समस्या उत्पन्न होने से पूर्व ही सावधानी रखने की है ताकि आप अपनी उम्र से कुछ छोटी और आकर्षक नजर आये और वैसे भी स्वस्थ और कोमल त्वचा सौन्दर्य की प्रथम आवश्यकता है। आकर्षक और सुन्दर नजर आने के लिए आवश्यक है कि आप भी अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल और सुरक्षा करें।


* त्वचा की नियमित क्लॉजिग, टोनिंग व माइश्चराइजिंग करें।
* पानी का भरपूर सेवन करे। इससे त्वचा को अन्दर से नमी मिलेगी।
* नैचुरल आयल्स युक्त क्रीम और माइश्चराइजर का ही प्रयोग करें।
* ड्राई स्किन पर माइश्चराइजर का प्रयोग करते समय ध्यान रखें कि स्किन गीली हो, ताकि नमी स्थापित रह सके।
* अपनी स्किन को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने के लिए रोज धुले हुए टॉवल का ही प्रयोग करें।
*गर्म पानी के प्रयोग से बचे, ज्ञात रहे ये स्किन की नमी को समाप्त करता है।
* विटामिन ई युक्त क्रीम से त्वचा की नियमित मसाज करें वहीं आप ज़ैतून ,नारियल तेल ,अरंडी आदि के तेल से भी त्वचा की नियमित मसाज कर सकती हैं।
* दही भी स्किन को नरम मुलायम बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
* सूरज की किरणों का त्वचा पर अत्यधिक बुरा प्रभाव पड़ता है। सूरज की किरणें कोलाजन की बनावट को हानि पहुंचाती है जिसके कारण स्किन में नमी का अभाव हो जाता है और त्वचा झुर्रियों युक्त, शुष्क और मुरझाई दिखाई पड़ती है इसलिए सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें।
* सस्ते और नकली ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का प्रयोग शुष्क त्वचा की समस्या को उत्पन्न करते हैं इसलिए सदैव अच्छे और उपयोगी प्रोडक्ट्स का ही प्रयोग करें।
* आलिव आयल्स से त्वचा की नियमित मसाज करें, इसका प्रयोग त्वचा की नमी को स्थापित रखने में अत्यन्त उपयोगी है।
* ग्रीष्म ऋतु में त्वचा को भरपूर नमी प्रदान करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थो का सेवन करें।
* एसी के प्रत्यक्ष सम्पर्क से बचें, इसका प्रत्यक्ष सम्पर्क त्वचा की नमी को सोखता है और परिणाम शुष्क त्वचा की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
* स्क्रबिंग का अधिक प्रयोग भी त्वचा को शुष्क और रुखा बनाता है इसलिए स्क्रबिंग का प्रयोग कम ही करें।
* त्वचा को नरम मुलायम और स्वस्थ रखने के लिए फेस पैक भी अवश्य लगायें।
* त्वचा से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए त्वचा स्पेशलिस्ट से परामर्श लें।
* सोते समय किसी अच्छी नाइट क्रीम से त्वचा की मसाज करें। इसके प्रयोग से त्वचा को रात भर पोषण मिलेगा और त्वचा भी नरम और मुलायम हो जायेगी।