सजना है मुझे सजनी के लिए

अधिकतर देखने में आता है कि पति अपनी पत्नी से अपेक्षा रखता है कि वह हमेशा सजी संवरी रहे। यही नहीं, अपनी पत्नी के सौंदर्य निखार के लिए कोई जानकारी मिल रही हो तो उसे जानने का प्रयत्न भी करता है पर जब स्थिति विपरीत होती है अर्थात् जब पत्नी यह अपेक्षा रखती है कि उसका पति हैंडसम दिखे, ढंग से तैयार रहे तो पुरुष उतनी दिलचस्पी नहीं लेते। अगर पति पत्नी को सुंदर देखना चाहता है तो पत्नी भी अपने पति  को हैंडसम देखना चाहती है।


विवाह के पश्चात् तो अपने जीवन साथी को अच्छा दिखाने की जिम्मेदारी पत्नी पर ही होती है। विवाह के बाद उनकी डोर आपके हाथ में होती है और आप अपनी इच्छा व फैशन अनुसार उन्हें बदल सकती है। आज की महिला अपने लिए तो हर फैशन की जानकारी रखती ही है, अपने पति के लिए भी उसके पास सब जानकारी होती है, इसलिए अधिकतर पत्नियां अपने पति की शापिंग स्वयं ही करती हैं।


इसके अतिरिक्त पुरूष यह भी सोचते हैं कि जब घर में हैं तो तैयार होने की क्या आवश्यकता है। वे प्रायः घर पर पायजामे बनियान में बिना शेव किए और ढंग से कंघी किए बिना नजर आते हैं। घर हो या बाहर, ढंग से तैयार रहना आपके रूपरंग को बदल देता है।
पायजामे की जगह आप शार्टस या टै्रक सूट में नजर आएं तो आपके अंदाज कुछ और ही होंगे। इस पर आपके घर कोई मेहमान आ जाए तो आप उसे अच्छे व हैंडसम दिखेंगे और आपको उनके अचानक आने पर झेंपने की स्थिति से भी छुटकारा मिलेगा।


अगर व्यक्ति को हमेशा खाने में एक ही चीज परोसी जाए तो उसे बोरियत होने लगती है। ऐसा ही कुछ नजरों की बोरियत भी होती है। आपका लुक अगर बदल जाए तो देखने वालों की नजरों को भी अच्छा लगेगा और आपको भी, इसलिए अपने रूप-रंग को बदलने की कोशिश करते रहिए। अपने हेयर कट को फैशन के अनुसार बदलिए। कई बार हेयर कट बदलने से आपका पूरा व्यक्तित्व ही बदल जाता है। ऐसे हेयर कट अपनाइये जो आपको जवां दिखने में, फैशनेबल दिखने में मदद करे।


जब कास्मेटिक व मेकअप की बात आती है तो पुरूषों को लगता है, यह क्षेत्रा तो सिर्फ महिलाओं का है पर आज वो जमाना लद गया जब सौंदर्य प्रसाधनों के नाम पर पुरूष हेयर ऑयल और आफ्टर शेव ही प्रयोग करते थे। अब पुरूष जैल, क्रीम, रिंकल क्रीम, खुशबूदार साबुन, कई प्रकार के शेविंग प्रसाधन, हेयर कलर आदि कई सौंदर्य प्रसाधन प्रयोग करते हैं, इसलिए अगर आपका ध्यान इस ओर अभी नहीं गया तो फौरन इस ओर ध्यान दें क्योंकि इनका प्रयोग आपको आकर्षक बनाने में बहुत फायदेमंद हो सकता है।


लेडीज ब्यूटी पार्लर के साथ-साथ अब मेल ब्यूटी पार्लर भी बड़ी तादाद में खुल रहे हैं जहां जाकर पुरूष कई प्रकार का ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकते हैं। फेशियल, फेस-मसाज, हेयर ट्रीटमेंट, स्किन केयर आदि समय-समय पर कराएं जिससे आपका रूप भी निखरा-निखरा रहे।


फैशन के इस नए दौर में पुरूषों के लिए भी फैशन डिजाइनरों ने बहुत सुन्दर व आकर्षक पोशाकें डिजाइन की हैं जिससे वे अपने आपको सुन्दर व सजीला दिखा सकते हैं। पार्टी में पहनने के लिए भी उनके पास बहुत से चुनाव हैं, जैसे – परंपरागत शेरवानी- चूड़ीदार, लंबे कुर्ते, कोट-ट्राउजर आदि। विभिन्न प्रकार की जैकेट भी उनको स्मार्ट दिखने में मददगार है।
महिलाओं को चाहिए कि अगर उनके पति साधारण हैं तो उनके लुक में परिवर्तन लाने के लिए थोड़े प्रयोग अवश्य करें जैसे-हमेशा उन्हें कोट-ट्राउजर की बजाय परंपरागत वस्त्रा पहनने को कहें। इससे जब वह खुद का नया रूप देखेंगे तो आपको क्रेडिट दिए बिना नहीं रह पाएंगे क्योंकि यह नया रूप आपके कारण तो सामने आया है।


स्टाइल के साथ-साथ विभिन्न रंगों को भी उन पर आजमाएं। अगर वह हमेशा हल्के रंग पहनते हैं तो उन पर गाढ़े रंग आजमाएं। हो सकता है वह अधिक जवां व फैशनेबल दिखें। इससे भी ज्यादा जरूरी है कि वह जो भी पहनें, उन्हें कांप्लीमेंटस अवश्य दें। इससे वह अधिक आत्मविश्वासी बनेंगे और आपकी बात भी मानेंगे।