बड़े खुदरा ब्रांड को आकर्षित कर रहे हैं अयोध्या, वाराणसी जैसे आध्यात्मिक शहर : रिपोर्ट

नयी दिल्ली,  आध्यात्मिक पर्यटन के लगातार बढ़ने के बीच खुदरा ब्रांड अयोध्या, वाराणसी, अमृतसर, पुरी, तिरुपति तथा अजमेर जैसे शहरों में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहे हैं। साथ ही तीर्थयात्रियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई उत्पाद भी पेश कर रहे हैं।

रियल एस्टेट सलाहकार सीबीआरई की ओर से बृहस्पतिवार को जारी रिपोर्ट ‘डिकोडिंग रियल एस्टेट थ्रू द स्पिरिचुअल टूरिज्म लेंस’ में इस बात पर भी जोर दिया गया कि खुदरा श्रृंखलाएं भारत के 14 प्रमुख शहरों में आध्यात्मिक पर्यटन में वृद्धि का लाभ उठा रही हैं।

रिपोर्ट में अमृतसर, अजमेर, वाराणसी, कटरा, सोमनाथ, शिरडी, अयोध्या, पुरी, तिरुपति, मथुरा, द्वारका, बोधगया, गुरुवायुर और मदुरै को इस खुदरा उछाल के प्रमुख शहरों के रूप में पहचाना गया है।

सीबीआरई के अनुसार, खुदरा ब्रांड बढ़ती पर्यटक आबादी की मांग को पूरा करने के लिए स्थापित मॉल समूहों और हाई-स्ट्रीट स्थानों दोनों में रणनीतिक रूप से पेशकश कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि अयोध्या में मान्यवर, रिलायंस ट्रेंड्स, रेमंड्स, मार्केट99, पैंटालून, डोमिनोज, पिज्जा हट और रिलायंस स्मार्ट ने अपने खुदरा स्टोर खोले हैं।

मान्यवर, रिलायंस ट्रेंड्स, ज़ूडियो, पैंटालून, शॉपर्स स्टॉप, बर्गर किंग, डोमिनोज़, पिज़्ज़ा हट, मैकडॉनल्ड्स, स्पेंसर, रिलायंस स्मार्ट, क्रोमा और रिलायंस डिजिटल वाराणसी में मौजूद हैं।

सीबीआरई के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका) अंशुमन मैगज़ीन ने कहा, ‘‘ भारत में आध्यात्मिक पर्यटन का तेजी से विस्तार देश के आस्था-आधारित पर्यटन बाजार के विकास को बढ़ावा दे रहा है।’’

उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने और तीर्थ स्थलों के बीच संपर्क में सुधार करने की सरकारी पहल इस विकास को और बढ़ावा दे रही है।

मैगज़ीन ने कहा, ‘‘आस्था-आधारित उत्पादों और सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करने वाले ऑनलाइन खुदरा मंच का उदय भी इसका एक प्रमुख कारक है।’’

सीबीआरई इंडिया के प्रबंध निदेशक (सलाहकार एवं लेनदेन सेवाएं) राम चंदनानी ने कहा, ‘‘ आध्यात्मिक पर्यटन की बढ़ती लोकप्रियता से प्रेरित होक निवेशक बाज़ार की संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए सामने आ रहे हैं..’’

उन्होंने कहा कि इस प्रवृत्ति ने इन गंतव्यों में आतिथ्य व खुदरा क्षेत्रों के फलने-फूलने के अवसर उत्पन्न किए हैं।