भारत नैदानिक परीक्षण के लिए आकर्षक गंतव्य बन रहा: दवा उद्योग

0

बोस्टन, दवा उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा है कि पिछले 10 वर्षों में भारत में नैदानिक परीक्षण आसान, अधिक सुलभ और तेज हो गए हैं। उनका कहना है कि ऐसे में शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियां देश को नैदानिक परीक्षण के लिए आकर्षक गंतव्य के रूप में देख रही हैं।

वर्ष 2017 से 2023 तक के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में चरण दो और चरण तीन के नैदानिक परीक्षण लगभग 15-18 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं।

नोवार्टिस के वैश्विक नैदानिक परिचालन के प्रमुख बद्री श्रीनिवासन के अनुसार ऐसा मुख्य रूप से ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 में किए गए 10 संशोधनों के कारण है।

नोवार्टिस दुनिया की सबसे बड़ी दवा कंपनियों में से एक है और 2022 में आय के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी कंपनी थी।

श्रीनिवासन ने अमेरिका भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में 25 अप्रैल को कहा कि भारत में नियामक नियमों में बदलाव करने लगे हैं। वर्ष 2013 से नैदानिक ​​परीक्षणों को आसान, अधिक तेज और अधिक सुलभ बनाने के लिए कई संशोधन किए गए हैं।

टेकेडा, भारत की वैश्विक विकास प्रमुख डॉ. सारा शेख ने कहा कि उनकी कंपनी अब इस बात पर विचार नहीं कर रही है कि भारत में जाना चाहिए या नहीं, अब विचार इस बात पर हो रहा है कि भारत में कब और कैसे जाना चाहिए।

शेख ने कहा कि उन्हें भारत में कई अवसर दिख रहे हैं, और कंपनी अगले साल या उसके आसपास एक या दो महत्वपूर्ण परिक्षण की शुरुआत कर सकती है।

जीएसके के वैश्विक विकास प्रमुख डॉ. क्रिस्टोफर कोर्सिको ने कहा कि कई कंपनियों ने भारत में एक विशाल बुनियादी ढांचा तैयार किया है, क्योंकि वहां प्रतिभाशाली आबादी नैदानिक परीक्षण का हिस्सा बनने और उसे संचालित करने में मददगार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *