अगर चाहती हैं स्मूद और फेअर स्किन

प्रदूषण भरे वातावरण में और सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा को प्रभावित करती हैं। इनसे बचकर रहना मुश्किल है। इनके प्रभाव से त्वचा डार्क होनी प्रारंभ हो जाती है और झुलसनी भी। घबराइये नहीं, इससे निजात पाई जा सकती है। हर कोई ग्लोइंग स्मूद और फेअर त्वचा चाहता है। इसके लिए स्किन लाइटनिंग क्रीम का प्रयोग करना शुरू कर दें। इससे त्वचा फेअर होने में मदद मिलेगी।


वैसे कई रेडिमेड क्रीमें, लोशन बाजार में उपलब्ध हैं जो त्वचा को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करती हैं पर समस्या यह है कि हमें अपनी त्वचा के बारे में सही जानकारी न होने के कारण इन प्रॉडक्ट्स का हमारी त्वचा पर कुप्रभाव भी पड़ सकता है। अगर हम प्राकृतिक तत्वों पर ध्यान दें तो हम त्वचा को अधिक सुरक्षित रख सकते हैं।


विशेषज्ञों के अनुसार त्वचा पर आहार विहार का भी बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर हम उचित और पौष्टिक आहार लेते हैं और योगा, मेडिटेशन पर भी ध्यान देते हैं तो हमारी त्वचा प्राकृतिक रूप से ही सुंदर रहेगी। इन सब के साथ हम हर्बल घरेलू रेमिडिज भी प्रयोग में लाएं तो त्वचा ग्लोइंग, स्मूद और फेअर बनी रहेगी।


फेअर, स्मूद और ग्लोइंग त्वचा के लिए ध्यान दें कुछ होम रेमिडिज
पर।नींबू के रस में चुटकी भर हल्दी और शहद मिला कर लगाने से प्राकृतिक रूप से त्वचा ब्लीच होती है और टैन स्किन पर भी इसका मिश्रण का प्रयोग कर सकती हैं।
नींबू और खीरे के रस को भी समान मात्रा में मिक्स कर पूरे शरीर और चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद स्नान करें।


खीरे का रस रात्रि में चेहरे पर लगा सकते हैं और प्रातः चेहरा अच्छी तरह से धो लें।
बेसन, हल्दी, कच्चा दूध व मलाई का पेस्ट बना कर चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर लगाएं। सूख जाने पर इसे रगड़ कर उतारें।


टैन त्वचा के लिए टमाटर का रस लगाया जा सकता है। फिर कुछ समय छोड़कर त्वचा साफ करें।


दही या अंडे की सफेदी को पैक के रूप में फेस पर लगाएं।
मूली या गाजर को कद्दूकस कर उस का रस चेहरे गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।


कच्चा दूध रूई के फाहे से खुली त्वचा पर लगाएं। त्वचा पर जमी मैल साफ हो जाएगी।
1 चम्मच उड़द दाल और 4 बादाम पानी में रात भर भिगो दें। सुबह उन्हें पीस कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं फिर आधे घंटे बाद धो लें। यह त्वचा की ब्लीचिंग कर देगा।


अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो उसमें नींबू, खीरे और टमाटर का बराबर रस मिला कर पूरे शरीर और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो दें।


पपीता, शहद, दूध या दूध पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर कर पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो दें। यह भी तैलीय त्वचा के लिए है।


अगर त्वचा खुश्क है तो खीरे के रस में शहद को मिला कर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।


अगर गर्दन और अंडर आर्म्स डार्क हैं तो नींबू और खीरे का रस समान मात्रा में मिला कर उसमें चुटकी भर हल्दी मिला कर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।