गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल के दौरान मध्य दिल्ली में यातायात प्रभावित होने की संभावना, परामर्श जारी

नयी दिल्ली,  दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए ‘फुल ड्रेस रिहर्सल’ के दौरान मंगलवार को मध्य दिल्ली में वाहनों का यातायात प्रभावित होने की आशंका जतायी है। पुलिस ने साथ ही एक परामर्श जारी कर लोगों से इसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने का आग्रह किया।

‘फुल ड्रेस रिहर्सल’ का रूट वही होगा जो गणतंत्र दिवस की परेड का होता है। रिहर्सल पूर्वाह्न 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौराहे, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी।

परेड के सुचारू संचालन के लिए, सोमवार शाम छह बजे से मंगलवार को रिहर्सल के अंत तक विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सोमवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक कर्तव्य पथ पर रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर यातायात को मुड़ने की अनुमति नहीं होगी। परामर्श में कहा गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट मंगलवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा।

मंगलवार पूर्वाह्न 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी। परामर्श के अनुसार, यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं और सुबह 9.30 बजे से दोपहर एक बजे तक परेड मार्ग से बचें।

ड्रेस रिहर्सल के दौरान सभी स्टेशन से मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। हालांकि, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन से सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक सवार होने और उतरने की अनुमति नहीं होगी।

हालांकि उत्तरी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, लेकिन परामर्श में लोगों से संभावित देरी से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने को कहा गया है।

पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग, आराम बाग रोड (पहाड़गंज), कमला मार्केट चौराहा, दिल्ली सचिवालय (आईजी स्टेडियम), प्रगति मैदान (भैरों रोड), हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी गेट, आईएसबीटी-कश्मीरी गेट, आईएसबीटी-सराय काले खां और तीस हजारी कोर्ट पर सिटी बसों की आवाजाही सीमित की जाएगी। परामर्श में कहा गया है कि गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली बसों का सफर राष्ट्रीय राजमार्ग-24, रिंग रोड से होकर भैरों रोड पर खत्म होगा।