लोकसभा चुनावों पर करीब से नजर रखेंगे 23 देशों के निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि

0

नयी दिल्ली,  भारत में हो रहे लोकसभा चुनावों पर करीब से नजर रखने के लिए ऑस्ट्रेलिया, रूस, श्रीलंका और बांग्लादेश सहित 23 देशों के निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि यहां पहुंचे हैं।

विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और उससे संबंधित तैयारियों को देखने के लिए 75 प्रतिनिधि छोटे-छोटे समूहों में छह राज्यों का दौरा करेंगे। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को भागीदारी के पैमाने के मामले में विदेशी प्रतिनिधियों की इस यात्रा को ‘पहली यात्रा’ करार दिया।

शनिवार से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य विदेशी प्रतिनिधियों को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ चुनाव के दौरान प्रयोग में लाये जाने वाले तौर-तरीकों से परिचित कराना है।

भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपीन, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया के निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। ‘इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स’ (आईएफईएस) के सदस्य और भूटान व इजराइल की मीडिया टीमें भी इस कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू रविवार को इन विदेशी प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। चुनावों पर करीब से नजर रखने के लिए प्रतिनिधि महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे।

देश में चुनाव को करीब से देखने के लिए अलग-अलग देशों के निर्वाचन आयोग के सदस्यों को आमंत्रित किया जाता है। इसी प्रकार, भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधियों को भी अन्य देशों द्वारा वहां चुनाव के दौरान आमंत्रित किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *