फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीरी पंडित प्रवासियों के मुद्दों का समाधान निकाले जाने का आह्वान किया

0

जम्मू,  नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कश्मीरी पंडित प्रवासियों के मुद्दों का सार्थक ढंग से समाधान निकाले जाने का आह्वान किया है।

उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडित प्रवासियों से संबंधित मुद्दे केवल आंकड़ों का विषय नहीं हैं बल्कि यह एक मानवीय संकट है जिस पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर राजनीतिक फायदे के लिए कश्मीरी प्रवासियों की मजबूरी का फायदा उठाने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि कश्मीरी पंडितों की शिकायतों का समाधान नहीं किया गया और उनके पुनर्वास के लिए कोई प्रयास नहीं किये गये।

अब्दुल्ला ने शुक्रवार को यहां कश्मीरी प्रवासियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत में कहा, ‘‘कश्मीरी प्रवासियों का मुद्दा केवल आंकड़ों या राजनीतिक बयानबाजी का मामला नहीं है, बल्कि एक मानवीय संकट है जिस पर तत्काल ध्यान देने और इसका सार्थक समाधान निकाले जाने की जरूरत है।’’

पार्टी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रवासियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नेकां के पूर्व विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) एवं पार्टी के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष भूषण लाल भट ने किया। प्रतिनिधिमंडल ने अब्दुल्ला को समुदाय की समस्याओं से अवगत कराया।

अब्दुल्ला ने भाजपा की ‘‘विभाजनकारी बयानबाजी और भेदभावपूर्ण नीतियों’’ की आलोचना की। उन्होंने कश्मीरी प्रवासियों की दुर्दशा के समाधान के लिए अधिक समावेशी दृष्टिकोण अपनाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र में सरकार बदलने की सख्त जरूरत है ताकि जनता के साथ-साथ कश्मीरी प्रवासियों की समस्याओं का प्रभावी समाधान हो सके।’’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *