घरेलू नुस्खों से निखारें त्वचा

प्रत्येक इंसान की इच्छा होती है कि वह सुन्दर दिखे तथा लोगों की आंखों का केन्द्र  बिन्दु बने। यही चाह सीमा में भी है जिस कारण वह हमेशा ही अपने आपको सजा संवार कर रखती है तथा बाजार में बिकने वाले प्रत्येक सौन्दर्य प्रसाधन को खरीद कर उसका इस्तेमाल करती है। इन सौन्दर्य प्रसाधनों के पीछे वह इतनी पागल है कि बिना सोचे समझे ही इन्हें खरीद लेती है जिस कारण आज इन प्रसाधनों ने उसके चेहरे को दागदार बना दिया है।
जब सीमा अपना दागनुमा चेहरा लेकर त्वचा विशेषज्ञ के पास पहुंची तो उसने सीमा को इन प्रसाधनों के प्रयोग की विधि बताई। उसने सीमा से कहा कि जरूरी नहीं कि हर तरह के प्रसाधन आपकी त्वचा के अनुरूप ही बने हों, इसलिए उन्हें प्रयोग करने से पहले ब्यूटीशियन या विशेषज्ञ से राय अवश्य लें। इन्हें खरीदने से पहले सर्वप्रथम इनकी निर्माण तिथि अवश्य देखें तथा किसी अच्छी कम्पनी के ही प्रसाधन ही प्रयोग में लायें।


विशेषज्ञ ने सीमा को यह भी बताया कि जरूरी नहीं कि आप इन प्रसाधनों के प्रयोग से ही अपनी त्वचा को स्वस्थ एवं सुन्दर रख सकते हैं बल्कि कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती हैं।


यदि आपकी त्वचा खुश्क है तो 2 चम्मच मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगायें। त्वचा की खुश्की जाती रहेगी।


प्रतिदिन मलाई में कुछ बूंदें नींबू की डालकर चेहरे पर लगाने से त्वचा दाग रहित हो जाती है लेकिन यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो आप मलाई की जगह कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।


त्वचा का फेशियल करने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास कोई क्रीम हो। आप दूध मलाई में थोड़ा सा पानी मिलाकर भी अपना फेशियल कर सकती हैं।


कील मुहांसे या फोड़े फुंसियां निकलने पर दो लौंग पीसकर उन पर लगायें। दो तीन दिन में ही आप इससे छुटकारा पा लेंगी।


कील मुहांसे या फोड़े फुंसियों के कारण कई बार चेहरे पर दाग रह जाते हैं। इन दागों को दूर करने के लिए पोदीने की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक लगा रहने के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ कीजिए। सप्ताह में तीन बार इस प्रयोग को करने से चेहरे के दाग दूर होते रहेंगे।


सूर्य की गर्मी के कारण यदि आपकी त्वचा मुरझा गई है तो इस पर पुनः निखार लाने के लिए मठ्ठे में टमाटर मिलाकर चेहरे पर लगायें। त्वचा का झुलसापन उड़न छू हो जायेगा।
प्रतिदिन पौष्टिक आहार का सेवन करने तथा क्रोध और तनाव को कोसों दूर रखने से भी चेहरे पर निखार आता है।