खूबसूरती बढ़ाती है आत्मविश्वास

आज सौन्दर्य और आत्मविश्वास एक-दूसरे का पर्याय बन चुके हैं, एक के अभाव में दूसरे की कल्पना भी नहीं की जा सकती। यही कारण है कि आज हर नारी आत्मविश्वास से भरपूर नजर आने के लिए अपने सौंदर्य निखार पर विशेष ध्यान दे रही है। और ध्यान दें भी क्यों न हर नारी सुन्दर और आकर्षक दिखना चाहती है। अगर आप भी अपनी खूबसूरती को निखारकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहती है तो इन उपयोगी टिप्स को एक बार अवश्य ट्राई करें-
तुलसी की सूखी पत्तियों के पाउडर को दही में मिक्स करके त्वचा पर लगभग फेस पैक की भांति पन्द्रह मिनट तक के लिए लगा कर रखें, ये पैक तैलीय त्वचा की समस्त समस्याओं का समाधान करता है।
मुंहासों युक्त त्वचा की समस्या  के समाधान के लिए मुल्तानी मिट्टी में नीम और तुलसी के पत्तों का रस मिक्स करके इस मिश्रण को त्वचा पर लगभग पन्द्रह मिनट के लिए लगायें।
निखरी रंगत पाने के लिए बादाम के पाउडर में शहद को मिक्स करके त्वचा पर लगभग पन्द्रह से बीस मिनट के लिए लगायें, लाभ होगा।
संवेदनशील त्वचा पर शहद और दालचीनी पाउडर का मिश्रण तैयार करके फेस पैक की भांति त्वचा पर लगायें, लाभ होगा।
खुरदरी त्वचा को नरम-मुलायम बनाने के लिए संतरे के सूखे छिलकों के पाउडर में ग्लिसरीन मिक्स करके त्वचा पर लगभग दस मिनट तक लगायें।
त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए केला, पपीते के पल्प में शहद एवोकोडो व दही को मिक्स करके फेस पैक की भांति त्वचा पर लगभग पन्द्रह मिनट तक लगायें।
दाग-धब्बों रहित त्वचा के लिए गाजर को कद्दूकस कर उसमें शहद मिक्स करके त्वचा पर लगभग दस मिनट तक मलें, इसके प्रयोग से त्वचा दाग-धब्बों रहित होकर निखर जायेगी।
त्वचा के निखार के लिए चंदन पाउडर में ग्लिसरीन शहद और गुलाब जल मिक्स करके त्वचा पर लगायें, इसके प्रयोग से त्वचा की रंगत में आकर्षक निखार आता है।
मुल्तानी मिट्टी में शहद को मिक्स करके त्वचा पर सूखने तक लगायें, इसका प्रयोग त्वचा को गहराई से सफाई करता है वहीं त्वचा के रोमछिद्रों को खोलकर उन्हें आकर्षक भी बनाता है।
धूप में झुलसी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में टमाटर के रस को मिक्स करके लगायें।