सुन्दर पत्नी

इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं कि सौन्दर्य ईश्वर द्वारा मनुष्य को प्रदान किया गया वह सर्वोच्च उपहार है जो हर किसी को प्राप्त नहीं होता। इसके साथ ही संसार में सौन्दर्य को लेकर हर व्यक्ति का मापदण्ड भिन्न-भिन्न हैं। कोई व्यक्ति के स्वभाव को सौन्दर्य कहता है तो कोई सुंदर व्यक्तित्व व उत्तम चरित्र को सौन्दर्य की कसौटी बताता है तो कोई शारीरिक सुंदरता को सौन्दर्य मानता है परंतु जब बात पत्नी के सुंदर होने की आती है तो 90 प्रतिशत युवक शारीरिक रूप से सुंदर पत्नी की ही कामना करते हैं। सुंदर पत्नी के आकर्षण से युवक स्वयं को किसी भी प्रकार बचा नहीं पाते हैं। पुरूष वर्ग की मान्यता है कि सुंदर पत्नी पति की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका ही नहीं निभाती बल्कि समाज मेें सुंदर पत्नी का पति होना भी पुरूष के लिये सम्मान का विषय बन जाता है। समस्या तो तब उत्पन्न होती है जब हर युवक सुंदर पत्नी की कामना करने लगता है। अगर हर युवक सुंदर पत्नी चाहने लगेगा तो असुंदर युवतियों से कौन विवाह करेगा? यह एक महत्वपूर्ण और चिन्ताजनक प्रश्न है जो वर्तमान में हमारे समाज के सामने एक समस्या के रूप में खड़ा हुआ है। वैसे देखा जाये तो सौन्दर्य का साधारण शब्दों में अपना एक अलग ही मापदंड होता है जो हमारी आंखों को अच्छा लगता है और जिसे बार-बार देखने को मन करे, वही व्यक्ति हमें सुंदर दिखाई पडऩे लगता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि सौन्दर्य की कोई निश्चित परिभाषा नहीं है। इस लेख मेें हम सुंदर पत्नी से होने वाले लाभों और हानियों पर प्रकाश डालने के साथ-साथ कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर भी प्रकाश डालेंगे, यह उन युवकों के लिये बहुत कारगर सिद्घ होगा जो पत्नी के रूप में सुंदर पत्नी की चाह रखते हैं –
सुंदर पत्नी से होने वाले लाभ
सुंदर पत्नी का पति होना पति के लिये सम्मान और गर्व की बात होती है और पत्नी के लिये पति तो है ही।
सुंदर पत्नी यदि स्वभाव व आचरण से भी सुंदर हो तो कहना ही क्या।
पत्नी का सुंदर होना व उसके  साथ उसका व्यवहार कुशल होना तो सोने पे सुहागा जैसा सिद्घ होता है।


सुंदर पत्नी, पति में आत्मविश्वास की भावना जागृत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
सुंदर पत्नी की प्रेरणा, पति को कुछ महत्वपूर्ण कार्य करने के लिये प्रेरित करती है।
सुंदर पत्नी की अच्छी सोच पति को सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं।


सुंदर पत्नी से होने वाली हानियां
सुंदर पत्नी प्राय: शक्की पतियों के लिए असफलता और तनाव का कारण बनती हैं।
पति के लिये पत्नी की सुंदरता के साथ उसकी सहनशीलता और सहयोग भावना भी बहुत महत्व रखती है लेकिन यह आवश्यक नहीं कि सुंदर पत्नी जितनी सुंदर हो उसकी भावना भी उसी की भांति सुंदर हो।


सुंदर पत्नी के असुंदर पति हीन भावना के शिकार होते हैं। जिसके कारण उनका स्वभाव झगड़ालू और चिड़चिड़ा हो जाता है।


समाज द्वारा सुंदर पत्नी को पसंद किया जाना पति में असुरक्षा की भावना को विकसित करता है जिसके परिणाम स्वरूप वह बुरी आदतों का शिकार बन जाता है।
सुंदर पत्नी, पति के लिये तब घातक बन जाती है जब वह चारित्रिक दृष्टि से निर्बल होती है।
सुंदर पत्नी का अधिक सुंदर होना भी कभी-कभी सैक्सुअल शोषण का कारण बन जाता है। वर्तमान परिवेश में बहुत से पति सफलता प्राप्त करने के लिये अपनी सुंदर पत्नी का उपयोग अपने बॉस को खुश करने के लिये भी करते हैं।


स्मरण रखने योग्य तथ्य
एक समझदार, शिक्षित पति, पत्नी की सुंदरता को उसके चारित्रिक गुणों से आंकता है, वह पत्नी के रूप में ऐसी स्त्री की कामना करता है जो जीवन पथ पर उसके लिये कदम-कदम पर उपयोगी सिद्घ हो सके।


सुंदर पत्नी की चाह रखने वाले युवकों को यह बात सदैव स्मरण रखनी चाहिए कि सुंदरता ढल जाने वाली वस्तु है जबकि गुण और व्यवहार सदैव रहने वाले होते हैं।


कुछ पुरूषों के लिये पत्नी का सुंदर होना या न होना इतना महत्व नहीं रखता, जितना कि पत्नी का व्यवहार कुशल व योग्य होना महत्व रखता है।


ज्ञात रहे पत्नी को सुंदर और असुंदर बनाना स्वयं पति के हाथ में होता है क्योंकि पति पत्नी का निर्माता होता है और वास्तव में पति के व्यवहार से ही पत्नी सुंदर या असुंदर बनती है।