अगर चाहिए आपको सफलता

इसमे कोई दो राय नहीं है कि अपने जीवन में हर व्यक्ति सफलता पाना चाहता है और हो भी क्यों न सफलता हमें शोहरत दौलत ही प्रदान नहीं करती बल्कि समाज मे सम्मान के साथ जोने का अधिकार भी प्रदान करती है, हालाकि ये वास्तविकता अपनी जगह है कि हर व्यक्ति अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहता है लेकिन बहुत कम लोग ही अपनी इच्छा शक्ति और मेहनत के दम पर सफल हो पाते है बहरहाल सफलता सबको पसंद होती है इसलिए आवश्यक है कि हम कुछ विशेष बातों का अवश्य ध्यान रखें ये बातें हमे अच्छा इंसान बनाने में ही सहायक नहीं होती बल्कि हमारी सफलता के मार्ग को प्रशस्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।


कुछ उपयोगी टिप्स

* हमेशा कुछ न कुछ सीखने की प्रवृति हमारे जीवन में सफलता  दिलाने का सशक्त माध्यम बनती है।


* ज्ञात रहे असफलता के बाद ईमानदारी से सफलता के लिए किये गये प्रयास भी आपकी सफलता के मार्ग को प्रशस्त करता है।


* अपनी सोच को सदैव सकारात्मक रखें, ऐसी सोच जो  आपको स्वयं पर विश्वास करना सिखाए और प्रेरित करे कि आप स्वयं में महत्वपूर्ण हैं।


* जीवन में मिलने वाले दु:खों और परेशानियों का सामना सहजता से करें, ऐसा करना हमें विपरीत परिस्थियों से लडऩे की क्षमता प्रदान कर हमें मानसिक रूप से मज़बूत बनाता है।


* जीवन में हो रहे बदलावो को हमेशा सहजता और सकारात्मकता के साथ स्वीकारें, ये सहजता ही आपको सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।


* हर दिन कुछ न कुछ सीखते रहने की प्रवृति रखना भी  उपयोगी रहता है।


* ज्ञात रहे आपका संकल्प (इरादा) जितना मज़बूत होगा आपको सफलता भी उतनी जल्दी मिलेगी।


* किसी में कमियां ढूंढऩे के विपरीत अपनी कमियों को दूर करने का प्रयास करें।


* किसी की निंदा करने और टीका टिप्पणी करने का स्वभाव आपका नहीं होना चाहिए , आपकी पसंद आपकी अपनी होती है दूसरों की पसंद पर अपनी सलाह देना ,टीका टिप्पणी करना आदि वास्तव में दूसरे की समझदारी पर प्रश्नचिन्ह लगाने जैसा होता है इससे बचें। सबकी सोच एक सी नहीं होती बदलाव चाहते हैं तो इसके लिए स्वयं का चुनाव करें न कि दूसरों का क्योंकि आपका स्वभाव भी आपको सफलता और असफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


* वाणी का अच्छा और बुरा होना दोनों ही आपकी सफलता और असफलता और आपके व्यक्तित्व पर अच्छा और बुरा प्रभाव डालती है।


* कठिन परिश्रम करने से कभी न घबराएं , क्योंकि यही मेहनत आपके जीवन को निखारने और उसे उपयोगी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।