विश्व बैंक ‘बिजनेस रेडी’ रिपोर्ट: सरकार रैंकिंग बढ़ाने के लिए कर रही है वैश्विक कारोबार पर काम

0

नयी दिल्ली, विश्व बैंक अपनी पहली बिजनेस रेडी (कारोबार के लिए तैयार) रिपोर्ट इसी साल सितंबर में जारी करने की योजना बना रहा है। इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि वाणिज्य मंत्रालय ने भारत की रैंकिंग बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय कारोबार विषय पर काम शुरू कर दिया है।

बिजनेस रेडी (बी-रेडी) विश्व बैंक की नई प्रमुख रिपोर्ट है जो दुनियाभर की अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं में कारोबारी माहौल और निवेश माहौल का मापन करती है।

रिपोर्ट कंपनियों पर निर्देशित नियामकीय ढांचे और सार्वजनिक सेवाओं को मापने का काम करती है।

पहली बी-रेडी रिपोर्ट 25 सितंबर, 2024 को जारी की जाएगी।

बिजनेस रेडी रिपोर्ट विश्व बैंक समूह के पूर्व के ‘डूइंग बिजनेस इंडेक्स’ की जगह लेगी। विश्व बैंक ने पिछली रिपोर्टों में आंकड़ों में बदलाव के संबंध में कई अनियमितताओं के बाद 2020 में अपनी ‘डूइंग बिजनेस रिपोर्ट’ के प्रकाशन को रोकने का फैसला किया था।

नई रिपोर्ट में 10 विषयों को केंद्र में रखा गया है जो किसी फर्म की गतिविधियों को शुरू करने, संचालित करने, बंद करने या पुनर्गठित करने के दौरान उसके जीवनचक्र को कवर करते हैं।

ये विषय- कारोबार प्रवेश, कारोबार स्थान, उपयोगिता सेवाएं, श्रम, वित्तीय सेवाएं, अंतरराष्ट्रीय व्यापार, कराधान, विवाद समाधान, बाजार प्रतिस्पर्धा और कारोबार के दिवालिया होने से संबंधित हैं।

अगले तीन साल में यह परियोजना सालाना दुनियाभर में लगभग 180 अर्थव्यवस्थाओं को इसके तहत लाने के लिए आगे बढ़ेगी। यह परियोजना 2023-24 में 54 अर्थव्यवस्थाओं से शुरू होकर 2024-25 में 120 अर्थव्यवस्थाओं तक और 2025-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *