एक्स्ट्रा फिट रहने के लिए अच्छा साधन है होम जिम

जिम जाना आजकल के हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए बहुत आवश्यक हो गया है। इस तनाव भरे वातावरण में काम करना, अपने साथ वालों से आगे निकलना, मन में कुछ कर दिखाने की तमन्ना लिए आज के युवक युवतियों और 30 से 40 वर्ष के बीच के लोगों को यदि स्वयं भी फिट रहना है और फिगर भी फिट रखनी है तो कुछ तो उसके लिए करना होगा। उनके लिए अच्छा विकल्प है जिम।


जिम जाकर वे वर्कआउट कर फिट रह सकते हैं। कुछ लोगों के काम के घंटे अधिक होते हैं। ऐसे लोग चाहकर भी जिम के लिए समय नहीं निकाल सकते। कुछ पर्सनेलिटिज ऐसी होती हैं कि उन्हें स्वयं को फिट रखना पड़ता है और फिगर को मेंटेन रखना होता है, जैसे मॉडल्स, एक्टर्स आदि। उनके लिए होम जिम बेहतर विकल्प है।


होम जिम के नाम से लोग घबराते हैं। उन्हें लगता है घरों में इतना स्पेस ही नहीं है कि जिम का सामान रखा जाए अलग कमरे में क्योंकि होम जिम जहां बनाया जाए, वहां म्यूजिक सिस्टम, व एअर कंडीशनर का होना अति आवश्यक है। होम जिम उनके लिए बेहतर है जिनके पास जगह, खरीदने के लिए पैसा और व्यायाम करने के लिए जोश हो।


घर पर जिम सेट करने का लाभ यह भी है कि यह एक्विपमेंट बस उनके और उनके परिवार वालों के लिए ही है जहां वे अपनी सुविधानुसार अपनी पसंद का व्यायाम कर सकते हैं। दूसरा लाभ यह है कि सिलेब्रिटीज को प्राइवेसी भी मिल जाती है। उन्हें बाहर जिम में लोगों से मिलना भी नहीं पड़ता और परिवार के साथ रहकर समय बिता सकते हैं।


अगर आपके पास पैसा और स्पेस है तो आपका होम जिम लग्जरी से भरपूर हो सकता है और पैसा कम हो तो सिंपल होम जिम रख सकते हैं। कुछ लोगों का होम जिम बनाने का मकसद मात्रा फिट रहना होता है और कुछ लोगों का मकसद होता है बॉडी के हर भाग को फिट रखना। अपनी आवश्यकता के अनुसार जिम में एक्विपमेंट्स रखें।


प्रारंभ में होम जिम के लिए बेसिक एक्विपमेंट्स खरीदें। धीरे-धीरे लाभ होने पर कुछ और एक्विपमेंट्स बढ़ाते जाये। एक जिम ट्रेनर के अनुसार होम जिम का फायदा बहुत है बशर्ते इसे पूरा परिवार यूज करे। ऐसा करने से जल्दी पैसा वसूल हो सकता है। आवश्यकता है समझदारी से होम जिम के लिए सामान खरीदने की। जो भी मशीन खरीदें, वो कितना स्पेस लेती है, इस पर विशेष ध्यान दें।


होम जिम के लिए ट्रेडमिल, योगा मैट, साइकिल, मल्टीपर्पज बेंच, स्विस बॉल्स आदि खरीदें। जिस कमरे को होम जिम बनाना हो वो कमरा पूरी तरह से वेंटिलेटिड होना चाहिए। उसके फर्श  आरामदायक हों, शीशा, अटैच्ड वाश बेसिन, वाशरूम, म्यूजिक सिस्टम, एअर कंडीशनर अवश्य उस कमरे में हो। प्रारंभ में एक ट्रेनर भी अवश्य रखें ताकि वह आपकी जरूरत अनुसार और शारीरिक क्षमतानुसार आपको ट्रेन कर सके।