फेस स्क्रबिंग : कितनी आवश्यक

स्वस्थ त्वचा सुंदरता का आधार होती है, जो महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों के प्रयोग के बिना भी सुंदर दिखती है इसलिए आवश्यक है कि त्वचा के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाये। त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने में जहाँ क्लीजिंग, टोनिंग और माइश्चराइजिंग का प्रयोग आवश्यक होता है, वहीं स्क्रबिंग का प्रयोग भी त्वचा को स्वस्थ और साफ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसका प्रयोग त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है। अगर आपने अभी तक अपनी त्वचा पर स्क्रब का प्रयोग नहीं किया है तो अवश्य करें, लेकिन ज्ञात रहे स्क्रब का प्रयोग अपनी त्वचा की प्रकृति अनुरूप ही करें-


फेस स्क्रबिंग से होने वाले लाभ-

 फेस स्क्रबिंग का प्रयोग मृत त्वचा को निखारता है।
 इसके प्रयोग से त्वचा तरो-ताजा और आकर्षक नजर आती है।
 इसका प्रयोग रोम छिद्रों के समस्त अवरोध दूर करता है।
 इसके नियमित प्रयोग से ब्लैक हैड्ज जैसी समस्याओं का समाधान होता है।
 स्क्रब का प्रयोग त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


स्क्रब लगाने की विधि-

फेस पर स्क्रबिंग का उचित तरीका यह है कि आप स्क्रब लगाने से पूर्व चेहरे को धो लें। कॉटन या हाथों के पोरों से स्क्रब को माथे से शुरू करके समस्त चेहरे पर धीरे-धीरे लगायें।


उपयोगी निर्देश –

 फेस स्क्रब का प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें।
 फेस स्क्रब का अधिक प्रयोग त्वचा को डैमेज करके उसमें कालापन और ड्रायनेस लाता है। अत: इस बात का विशेष ध्यान रखें।


त्वचा के अनुकूल ही स्क्रब का प्रयोग करें।
संवेदनशील त्वचा पर सदैव माइल्ड स्क्रब का प्रयोग करें।


घरेलू स्क्रब –

जई के आटे में शहद और मलाई मिक्स करके त्वचा पर पैक की भांति लगायें। सूखने पर हल्के हाथों से त्वचा को रगड़ते हुए साफ करें। इसके प्रयोग से मृत त्वचा की समस्या का समाधान होता है और त्वचा की रंगत में आश्चर्यजनक निखार आता है।


अखरोट को दरदरा पीसकर उसमें शहद मिक्स करके त्वचा पर अच्छी तरह लगायें। यह स्क्रब त्वचा की रंगत में आश्चर्यजनक निखार लाता है।


चावल को पीसकर उसमें जैतून का तेल, शहद और गुलाब जल को मिक्स करके हल्का गीला मिश्रण तैयार कर लें और उसे त्वचा पर सूखने तक लगायें और हल्के हाथों से मलते हुए साफ कर लें। इसका प्रयोग त्वचा को साफ करने और दाग-धब्बों की समस्या का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


चावल के आटे में टमाटर को पीसकर अच्छी तरह मिक्स करके त्वचा पर फेसपैक की तरह लगायें। सूखने पर रगड़कर साफ कर लें।