फ्रिज में न रखें इन्हें

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कामकाजी या होम मेकर्स महिलाओं के लिए फ्रिज का अहम योगदान है। इनमें रखी सब्जियां, फल, डेयरी प्राडक्टस,मीट, चिकन और अन्य खाद्य सामग्री कुछ दिनों तक सुरक्षित रहती है पर हम बिना सोचे समय सभी खाद्य पदार्थ फ्रिज में रख देते हैं जबकि उन्हें फ्रिज में रखना नुकसानदेह होता है, साथ ही उनका स्वाद भी बिगड़ जाता हे। आइए जानें किन चीजों को फ्रिज में न रखा जाए :-


टमाटर

फ्रिज का टेम्परेचर टमाटर की रंगत और स्वाद को नुकसान पहुंचाता है। टमाटर को कागज के बने बैग में नार्मल रूम टेम्परेचर में दो दिन तक सुरक्षित रख सकते हैं। अधिक ढीले टमाटर फ्रिज में रखकर दो दिन के अंदर प्रयोग में लाएं। इसलिए टमाटर जरूरत अनुसार खरीदें। अधिक टमाटर न खरीदें।


लहसुन

साबुत या अलग की हुई कली वाला लहसुन फ्रिज में न रखें क्योंकि फ्रिज की नमी से लहसुन नर्म होकर अंकुरित होने लगता है। कटा लहसुन भी एअरटाइट डिब्बी में दो दिन से अधिक फ्रिज में न रखें। अंकुरित होने से लहसुन का स्वाद बिगड़ जाता है। लहसुन को रूम टेम्परेचर में सूरज की रोशनी से दूर ठंडे स्थान पर रखें ताकि अधिक दिन तक उसका प्रयोग किया जा सके। प्लास्टिक बैग में भी न रखें, खुला रखें।


खरबूजा

साबुत खरबूजे में एंटी आक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण फ्रिज में इसे रखने से काफी कम हो जाती है। साबुत खरबूजे को सामान्य तापमान में बाहर रखना चाहिए। छीलने काटने के बाद इसे फ्रिज में बंद डिब्बे में रख सकते हैं। वैसे इसका प्रयोग ताजा अच्छा होता है। अगर ठंडा कर खाना है तो छील काट कर रखें।


खीरा

खीरे को सूखे और ठंडे स्थान पर सामान्य तापमान में रखना बेहतर होता है। फ्रिज में खीरे को रखने से उसकी ऊपरी त्वचा खराब हो जाती है।


प्याज

प्याज को ठंडी हवादार स्थान पर खुला रखना चाहिए। फ्रिज की नमी में प्याज मुलायम होकर बेकार हो जाता है। प्याज को प्लास्टिक बैग में नहीं रखना चाहिए और आलू से प्याज को दूर रखना चाहिए ताकि उनसे निकलने वाली गैस व नमी से आलू प्याज दोनों खराब हो जाते हैं।


आलू

आलू को फ्रिज में रखने से आलू को पकाने पर एक्रायला-माइट नामक हानिकारक कैमिकल रिलीज होता है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। इससे कैंसर तक का खतरा बढ़ता है। आलू को बाहर ठंडी जगह पर रखें। बहुत ज्यादा आलू स्टोर कर न रखें। फ्रिज का तापमान आलू का स्टार्च ब्रेक कर देता है जिससे आलू और मीठा हो जाता है, इसलिए आलू फ्रिज में न रखें।


फल

फलों को फ्रिज में रखने से इनका स्वाद व टेक्सचर बिगड़ जाता है। सेब, केला, संतरा, आडू, मौसमी इन सबको नार्मल रूम टेम्परेचर में रखना बेहतर है। इसलिए अधिक फल इकट्ठा लाकर न रखें। थोड़ा जरूरत अनुसार लाएं। गर्मियों में ठंडा फल खाने का मन हो तो खाने से आधा घंटा पूर्व उसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर खाएं।


अंडे

अंडे हम फ्रिज के अंदर और बाहर दोनों तरह से रख सकते हैं। इनके प्राकृतिक गुण वैसे ही रहते हैं। बाहर रखे अंडे 2 से तीन दिन में प्रयोग कर लेने चाहिए।


सोया सॉस, टमाटर सॉस  

कोई भी सॉस हो, उनमें प्रिजर्वेटिव्स का प्रयोग किया जाता है, इसलिए इन्हें खुलने के बाद भी फ्रिज से बाहर रखना चाहिए। इसी प्रकार जैम और जैली को भी फ्रिज से बाहर रखना चाहिए।


आलिव ऑयल

आलिव ऑयल को भी फ्रिज में न स्टोर कर बाहर रखना चाहिए। आलिव ऑयल को गैस और गर्मी से दूर रखना चाहिए। लगातार गर्मी के संपर्क से आलिव ऑयल जल्दी खराब होता है। फ्रिज में आलिव ऑयल रखने से यह कंडेस्ड होकर मक्खन की तरह गाढ़ा हो जाता है। आलिव ऑयल को ठंडी और अंधेरी जगह पर रखने से लंबे समय तक इसका प्रयोग किया जा सकता है।


इसके अतिरिक्त सलाद ड्रेसिंग भी फ्रिज में न रखें। यह सब भी ऑयल बेस्ड या विनेगर वाले होते हैं जो फ्रिज में रखने से स्वाद में खराब हो जाते हैं। बस क्रीम , योगर्ट और मेयोनीज बेस्ड ड्रेसिंग वाली चीजें फ्रिज में रखें।


कॉफी और शहद को भी फ्रिज से बाहर रखें। काफी फ्रिज में रखने से जम जाती है जिससे उसका स्वाद व महक कम हो जाती है। शहद फ्रिज में रखने से उसमें क्रिस्टल बन जाते हैं। शहद को गैस के पास या गर्म वातावरण में न रखें। इसे एयरटाइट बॉटल में रखें।