असम में पहले चरण के मतदान में महिला मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

गुवाहाटी, असम में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान के दौरान मतदान केंद्रों के बाहर सुबह से ही लंबी कतारें देखी गईं और महिला मतदाताओं ने भी बढ़-चढ़कर लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया।

डिब्रूगढ़, जोरहाट, लखीमपुर, सोनितपुर और काजीरंगा सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और 86.5 लाख मतदाता मतदान करने के पात्र हैं। इनमें महिला मतदाताओं की संख्या 43 लाख 64 हजार 869 है, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 42 लाख 82 हजार 887 है। इन पांच सीट पर महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं के मुकाबले अधिक है। तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) के मतदाताओं की संख्या 123 है।

मतदान के शुरूआती घंटे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने वोट डाला।

डिब्रूगढ़ से भाजपा उम्मीदवार सोनोवाल ने अपना वोट डालने के बाद कहा, “यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है कि लोग इतनी बड़ी संख्या में बाहर आ रहे हैं। लोगों की सहज भागीदारी से लोकतंत्र मजबूत होगा।”

सोनोवाल ने चौकीडिंग स्थित लक्ष्मीकांत बेजबरूआ भवन में बनाए गए एक मतदान केंद्र में अपना मत डाला।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लोग खुश हैं और यही कारण है कि वे बड़ी संख्या में बाहर आ रहे हैं।

गोगोई ने जोरहाट शहर के देवी चरण बरुआ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

सोनोवाल के प्रतिद्वंद्वी लुरिनज्योति गोगोई ने तिनसुकिया जिले में, सोनितपुर से भाजपा के उम्मीदवार रंजीत दत्ता ने बेहाली में, काजीरंगा से कांग्रेस उम्मीदवार रोजेलिना तिर्की ने सरूपथार में और लखीमपुर से भाजपा उम्मीदवार प्रदान बरुआ ने धेमाजी में मतदान किया।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेन कुमार बोरा ने बिहपुरिया के देवताला एमई स्कूल के एक बूथ पर मतदान किया।

जोरहाट में एक मतदान केंद्र पर कतार में खड़ी 20 वर्षीय अख्तरा बेगम ने कहा, “मैं सुबह छह बजे मतदान केंद्र पर पहुंची। मैं मतदान करने से चूकना नहीं चाहती थी। अपना भविष्य तय करने के लिए यह मेरे पास एकमात्र विकल्प है।” .

पहले चरण में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 10,001 है।

महिलाएं सुबह पांच बजे से ही मतदान केंद्रों के सामने कतार में खड़ी देखी गईं और उनमें से ज्यादातर ने कहा कि वे जल्दी वोट डालना चाहती हैं, ताकि वे घर लौटकर अपने दैनिक काम जारी रख सकें।

इन पांच लोकसभा क्षेत्रों में भले ही महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं के मुकाबले अधिक है, लेकिन कुल 35 प्रत्याशियों में से केवल चार महिला उम्मीदवार हैं। इन चार महिला उम्मीदवारों में से कांग्रेस की रोजेलिना तिर्की समेत तीन प्रत्याशी काजीरंगा सीट से मैदान में हैं। इनमें निर्दलीय और पहले चरण में राज्य की सबसे धनी उम्मीदवार दिलुवारा बेगम चौधरी भी शामिल हैं। काजीरंगा संसदीय क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या 10 लाख 25 हजार 2010 है, जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 10 लाख 24 हजार 883 है।

गण संग्राम परिषद की उम्मीदवार रिंकू रॉय सोनितपुर से चुनाव मैदान में हैं, जहां महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 21 हजार 12 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 8 लाख 12 हजार 755 है।

जोरहाट निर्वाचन क्षेत्र में 8 लाख 78 हजार 192 महिला मतदाता और 8 लाख 48 हजार 923 पुरुष, डिब्रूगढ़ में 8 लाख 49 हजार 563 महिला मतदाता और 8 लाख 09 हजार 990 पुरुष और लखीमपुर में 7 लाख 90 हजार 882 महिला मतदाता और 7 लाख 86 हजार 335 पुरुष मतदाता हैं।