कैलीफोर्निया प्रांतीय एसेम्बली में महावीर जयंती मनायी गयी, डिजिटल विद्वेष उन्मूलन अभियान शुरू हुआ

वाशिंगटन,  कैलीफोर्निया प्रांतीय एसेम्बली में पहली बार महावीर जयंती समारोह मनाया गया तथा जैन समुदाय के एक मशहूर नेता ने डिजिटल विद्वेष उन्मूलन अभियान शुरू किया।

बृहस्पतिवार को जारी एक बयान के अनुसार, सोमवार को सैक्रामेंटो में प्रांतीय एसेम्बली में भगवान महावीर की जयंती मनायी गयी तथा शांति, करुणा, अहिंसा और प्रेम के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

जैन समुदाय के आध्यात्मिक नेता लोकेश मुनि भारत से यहां पहुंचे और उन्होंने ‘फेडरेशन ऑफ जैन एसोसिएशन्स इन नॉर्थ अमेरिका’ के पूर्व अध्यक्ष प्रेम जैन, निदेशक बिरेन शाह एवं अन्य नेताओं के साथ समारोह में हिस्सा लिया।

लोकेश मुनि ने कहा, ‘‘ कैलीफोर्निया प्रांतीय एसेम्बली में गरिमामय वातावरण में, खासकर कैलीफोर्निया के सीनेटर तथा एसेम्बली के सदस्यों की गौरवशाली उपस्थिति में जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर के जयंती मनायी जा रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ भगवान महावीर का दर्शन बहुत महत्वपूर्ण एवं प्रासंगिक है। आज यह उतना ही प्रासंगिक है जितना कि अतीत में उपयोगी था। भगवान महावीर के दर्शन में कई वैश्विक समस्याओं का हल ढूंढा जा सकता है।’’

प्रांतीय एसेम्बली परिसर से डिजिटल विद्वेष उन्मूलन अभियान को प्रारंभ करते हुए जैन समुदाय के प्रख्यात नेता अजय भूटोरिया ने प्रांतीय सीनेटर डेव र्कोटिस, कैलीफोर्निया एसेम्बली के सदस्य एस कालरा, एलेक्स ली और लिज ओर्टेगा के साथ अनुव्रत डिजिटल विद्वेष उन्मूलन अभियान के फायदों से संबंधित बातें साझा कीं।

भूटोरिया ने जैन आध्यात्मिक नेता आचार्य महाश्रमण के उपदेशों के प्रसार के लिए अनुव्रत डिजिटल विद्वेष उन्मूलन अभियान शुरू किया।

उन्होंने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य लोगों को डिजिटल विकर्षण के लिए तथा इस पर्दे से परे जीवन के सार को पुन: ढ़ूढ़ने में मदद करना है।

भूटोरिया ने कहा, ‘‘ अनुव्रत डिजिटल विद्वेष आंदोलन की शुरुआत को योगेश मुनि और जागृत मुनि का मार्गदर्शन प्राप्त है तथा एसेम्बली के सदस्यों एवं सीनेटर ने दिल खोलकर इसे समर्थन दिया है क्योंकि वे सर्वजन के कल्याण को बढ़ावा देने के प्रति कटिबद्ध हैं।’’