पहले से कही ज्‍यादा स्‍ट्रांग हैं रानी भारती (हुमा कुरैशी)

एक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने पिछले साल जी 5 पर ऑन स्‍ट्रीम हुई, पीयूष गुप्ता व्‍दारा डायरेक्ट की गई फिल्‍म, ‘तरला’ (2023) में लोकप्रिय शैफ कुकबुक लेखिका तरला दलाल का लीड रोल निभाया ।

2007 में पद्मश्री से सम्मानित तरला दलाल का 2013 में 77 वर्ष की उम्र में निधन हुआ था। इस बायोपिक  फिल्‍म में हुमा ने सभी को अपने अभिनय से मुरीद बना लिया।

28 जुलाई, 1986 को दिल्ली में पैदा हुई हुमा कुरैशी ने दिल्ली के गार्गी कॉलेज से, बेचलर डिग्री हासिल करने के बाद एक थियेटर ग्रुप जॉइन किया और काफी समय तक थियेटर से जुड़ी रहीं।

2008 में हुमा कुरैशी एक्ट्रेस बनने की आस लिए मुंबई आ गईं। अनुराग कश्चयप की ’गैंग्स ऑफ वासेपुर-1’ (2012) और ’गैंग्स ऑफ वासेपुर-2’ (2012) के साथ अपने कैरियर की शुरूआत करते हुए हुमा ने साबित कर दिया कि वह एक बेहद शानदार अभिनेत्री हैं।

’गैंग्स ऑफ वासेपुर-1’ (2012) के लिए हुमा को सर्वश्रेष्ठ डेब्यू का बिग स्‍टार एंटरटेनमेंन अवार्ड मिला। वहीं इस फिल्म के सीक्वल ’गैंग्स ऑफ वासेपुर-2’ (2012) के लिए उन्हें सर्वात्तम सह नायिका का पुरस्कार मिला।

मुंबई आने के बाद और फिल्‍मों में काम शुरू करने के पहले हुमा एड फिल्में कर रही थीं।  ’सैमसंग मोबाइल’ के एड की शूटिंग के दौरान ही अनुराग कश्यप के साथ हुमा की मुलाकात हुई थी और उन्होंने हुमा के साथ ’गैंग्स ऑफ वासेपुर-1’ (2012) और ’गैंग्स ऑफ वासेपुर-2’ (2012) जैसी फिल्‍में बनाईं।

फिल्म इंडस्ट्री में एक दशक से अधिक समय गुजार चुकी हुमा, ’लव शव ते चिकन खुराना’ (2012) ’डी डे’ (2013) ’एक थी डायन’ (2013) ’डेड़ इश्किया’ (2014) ’बदलापुर’ (2015) और ’जॉली एलएलबी 2’ (2017)  ‘डबल XL’ (2022) और ‘मोनिका ओ माई डार्लिंग’ (2022) जैसी फिल्‍मों के अलावा अपनी स्ट्रीमिंग वेब सीरीज ‘महारानी’ के पहले और दूसरे सीजन में एक्टिंग टेलेंट का हुनर दिखा चुकी हैं।

यदि बात केवल उनकी फिल्‍मों की, की जाए तो श्रीराम राघवन की फिल्म ’बदलापुर’ (2015) में हुमा ने जो एक सैक्स वर्कर की भूमिका निभाई उसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।  

हुमा कुरैशी ने दीपा मेहता व्दारा निर्देशित वेब सिरीज ’लैला’ (2019) के व्दारा पहली बार डिजिटल प्लेटफार्म पर एंट्री की थी। 16 साल से बिछड़ी हुई बेटी को मां व्दारा तलाशने की कहानी पर आधारित इस वेब सीरीज में हुमा ने शालिनी का किरदार निभाया था।

मुदस्सर अजीज की ’जी 5’ के लिए के लिए बनी 6 एपीसोड वाली वेब सिरीज ’मिथ्या’ (2022) में हुमा कुरैशी ने हिंदी साहित्य की प्रोफेसर जुही अधिकारी के किरदार निभाया था।  

वेब सीरीज ‘महारानी’ में हुमा ने रानी भारती का जो किरदार निभाया, उसमें तो उन्‍होंने कमाल ही कर दिया। इस सीरीज के पहले दो सीजन में, हर किसी ने हुमा की एक्टिंग की दिल खोलकर तारीफ की।  

हुमा कुरैशी के 12 साल के कैरियर में, जो काम उनकी फिल्मों ने नहीं किया, वह काम उनकी वेब सीरीज ‘महारानी’ ने कर दिया। यदि कहा जाये कि ’महारानी’ ने हुमा की लाइफ पूरी तरह बदल दी है तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा।  

हाल ही में महारानी का तीसरा सीजन आ चुका है। पहले और दूसरे सीजन में अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों पर राज करने वाली हुमा कुरैशी, तीसरे सीजन में और भी ज्‍यादा कमाल लग रही हैं। ‘महारानी’ के इस तीसरे सीजन में, जिस तरह से उन्होंने अपना करेक्टर पकड़कर कर रखा है, वह कमाल का है। इस बार वह पहले दो सीजन के मुकाबले कहीं ज्यादा स्ट्रॉन्ग हैं। उनकी डायलॉग डिलीवरी हर एंगल से जबरदस्त लगती हैं।

जिस बदले का वादा दिखाकर ‘महारानी 2’ खत्म हुआ था, कहानी को वहीं से आगे बढ़ाया गया है हालांकि, ‘महारानी 3’ में भी कहानी का अंत नहीं हुआ है। इसका अर्थ यह है कि ‘महारानी 4’ के जरिए ऑडियंस को एंटरटेन करने का यह सिलसिला फिलहाल यूं ही जारी रहेगा।