ब्रिटेन: नाइटहुड पुरस्कार से संबंधित सूची को लेकर विपक्षी दलों के निशाने पर प्रधानमंत्री सुनक

लंदन,  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ‘नाइटहुड’ सम्मान से संबंधित एक सूची को लेकर शुक्रवार को विपक्षी दलों के निशाने पर आ गए हैं, जिसमें सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को सबसे अधिक चंदा देने वालों में शुमार मिस्र में जन्मे उद्योगपति का नाम भी शामिल है।

बृहस्पतिवार देर रात जारी सूची में कंजर्वेटिव पार्टी के वरिष्ठ कोषाध्यक्ष मोहम्मद मंसूर का नाम भी शामिल है। उन्हें कारोबार, परोपकार और राजनीतिक सेवा के लिए यह सम्मान देने की घोषणा की गई है।

विपक्षी लेबर पार्टी ने मंसूर को यह सम्मान दिए जाने की आलोचना की है।

पार्टी की चेयरमेन एनेलीस डोड्स ने कहा, “यह या तो एक योग्य व्यक्ति का अहंकारपूर्ण कार्य है जिसने जनता क्या सोचेगी इसकी परवाह करना बंद कर दिया है, या किसी ऐसे व्यक्ति का आत्ममुग्धतापूर्ण अहंकार है जिसे लगता है कि वह अधिक समय तक प्रधानमंत्री नहीं बने रह सकता।”

लिबरल डेमोक्रेट पार्टी की उपनेता डेजी कूपर ने कहा, “सुनक ने एक बार फिर दिखाया है कि वह अपनी पार्टी को धन देने वाले को पुरस्कार देकर वह सच्चाई से कितने दूर हैं, उन्होंने अर्थव्यवस्था को मंदी में धकेल दिया है।”

प्रधानमंत्री कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के सूत्रों ने बताया कि मोहम्मद मंसूर की व्यापक सार्वजनिक सेवा और परोपकार के चलते उनका इस सम्मान के लिए चयन किया गया।

सम्मान के लिए चयनित किये जाने पर मंसूर ने कहा, “यह पुरस्कार मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है। मैं रोमांचित और बेहद आभारी हूं।’

उन्होंने कहा, “यह पुरस्कार मेरे पिता और मां के लिए बहुत मायने रखता। काश वे जीवित होते और यह दिन देखते। यह सम्मान उनके लिए है, उन मूल्यों के लिए है जो उन्होंने मुझे और मेरे भाई-बहनों को सिखाए, उन्होंने हमारे लिए जो कुछ भी किया, उसके लिए है।”