‘‘ये केजरीवाल को बाहर लाने का चुनाव है’’: पूर्वी दिल्ली क्षेत्र से आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार

0

नयी दिल्ली, लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली में तीन प्रमुख दलों में सबसे युवा उम्मीदवार कुलदीप कुमार (आम आदमी पार्टी) ने कहा कि यह चुनाव मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भावनाओं और गुस्से से जुड़ा है।

कुमार ने पीटीआई-भाषा से एक साक्षात्कार में कहा कि अपने छात्र जीवन में अखबार बांटने से लेकर पार्षद और फिर विधायक बनने तथा अब पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से आप उम्मीदवार बनने तक, उन्होंने संघर्षों से भरा जीवन देखा है।

दिल्ली में लोकसभा चुनाव 25 मई को हैं।

एक सफाई कर्मी के पुत्र कुमार ने कहा कि उन्हें अपने पिता पर गर्व है। कुमार कोंडली (सुरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रहे हैं लेकिन अब वह एक सामान्य सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी चिंता नहीं है।

आम चुनाव शुरू होने के पहले पार्टी को उसके राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल की कथित आबकारी नीति घोटाला में गिरफ्तारी से बड़ा झटका लगा।

कुमार ने कहा, ”उनकी (केजरीवाल की) अनुपस्थिति निश्चित रूप से हमें परेशान करेगी। यही वजह है कि जब यह सवाल आता है कि हमारे लिए प्रचार कौन करेगा, तो लोग कहते हैं कि वे हमारे लिए प्रचार करेंगे।”

उन्होंने कहा, “दिल्ली के लोग हमारे लिए प्रचार कर रहे हैं। यह चुनाव आप या कुलदीप कुमार नहीं लड़ रहे बल्कि जनता लड़ रही है।”

कुमार ने कहा कि 2024 का चुनाव पिछले चुनावों से अलग है और ‘‘यह चुनाव दिल का चुनाव हैं। ये केजरीवाल जी को बाहर लाने का चुनाव है।”

कुमार का दिन सुबह पांच बजे शुरू होता है और प्रचार अभियान और सभाओं के कारण देर रात समाप्त होता है। उन्होंने कहा कि वह जहां भी जाते हैं, लोग उनसे केजरीवाल का हाल-चाल पूछते हैं और सवाल करते हैं कि वह जेल से कब बाहर आएंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री फिलहाल सात मई तक तिहाड़ जेल में बंद हैं।

कुमार ने कहा, “लोग हमसे पूछते हैं कि वह कब बाहर आएंगे और हम उन्हें कब वापस लाएंगे। दूसरा सवाल यह है कि क्या वह ठीक हैं। सरकार ने उनके खिलाफ साजिश रची है और उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकती है।”

उन्होंने कहा कि लोग बेहद चिंतित हैं और अगर लोकतंत्र में लोगों के कल्याण के लिए काम करने वाले किसी लोकप्रिय नेता को गिरफ्तार किया जाता है तो लोगों में नाराजगी स्वाभाविक है।

कुमार ने कहा, “इस बार लोग गुस्से में हैं। वे 25 मई की प्रतीक्षा कर रहे हैं जब वे आम आदमी पार्टी को चुनेंगे।” उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी ने सोचा था कि वे सरकार गिरा देंगे और पार्टी तोड़ देंगे, लेकिन यह ऐसी “पार्टी है जिसे दिल्ली के लोगों ने बनाया है।

कुमार का मुकाबला भाजपा के हर्ष मल्होत्रा से है। मशहूर क्रिकेटर गौतम गंभीर ने 2019 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर सीट जीती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *