एयरटेल पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहकों की संख्या में उछालः सीईओ

नयी दिल्ली,  एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मंच पर पिछले कुछ दिनों में बैंक खाते खोलने और फास्टैग जैसी पेशकशों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले नए ग्राहकों की संख्या में भारी वृद्धि देखी गई है। मुख्य कार्यपालक अधिकारी अणुव्रत बिस्वास ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

हालांकि बिस्वास ने भुगतान बैंक के मंच पर अचानक गतिविधियां बढ़ने के पीछे पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के खिलाफ की गई आरबीआई की सख्ती की भूमिका होने की पुष्टि नहीं की।

आरबीआई ने वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के नियंत्रण वाली पीपीबीएल को 29 फरवरी के बाद ग्राहक खातों, वॉलेट्, फास्टैग और अन्य साधनों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने यह कार्रवाई नियामकीय प्रावधानों का लगातार उल्लंघन करने की वजह से की है।

बिस्वास ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के प्रदर्शन और परिचालन पर पीटीआई-भाषा से कहा, “हमारे सभी डिजिटल उत्पाद, चाहे वे सावधि जमा के लिए आवेदन करने वाला ग्राहक हो, चाहे वे बैंक खाते के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले नए ग्राहक हों या फास्टैग के लिए आवेदन करने वाले ग्राहक हों, जनवरी की तुलना में पांच-सात गुना अधिक हैं। ऐसा पिछले कुछ दिनों में हुआ है।”

बिस्वास के अनुसार, बचत बैंक खाते और फास्टैग जैसे डिजिटल उत्पादों के लिए ऑनलाइन आवेदन पिछले कुछ दिनों में कई गुना बढ़ा है। उन्होंने कहा, “चाहे जो भी संदर्भ हो, ऐसा लगता है कि बैंक के उत्पादों की खपत बढ़ रही है।”

इस बीच, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा कि अक्टूबर-दिसंबर, 2023 तिमाही में उसका राजस्व 469 करोड़ रुपये रहा, जो सालाना आधार पर 47 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान उसका शुद्ध लाभ भी 120 प्रतिशत बढ़कर 11 करोड़ रुपये हो गया।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक तीन क्षेत्रों- शहरी डिजिटल, ग्रामीण निम्न-बैंकिंग सुविधा वाले और उद्योग एवं व्यवसाय में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है।