मारुति ने पेश की नई पीढ़ी की स्विफ्ट, हैचबैक खंड पर रहेगी खास नजर

0

नयी दिल्ली,  देश की अग्रणी वाहन विनर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह छोटी कारों के खंड को ‘फिर से सक्रिय’ करना जारी रखेगी क्योंकि अगले कुछ वर्षों में इसके दोबारा रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकूची ने लोकप्रिय छोटी कार स्विफ्ट की नई पीढ़ी को पेश करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मारुति का लक्ष्य ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करना है और वह वर्ष 2030-31 तक 40 लाख इकाइयां बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

ताकूची ने कहा कि प्रवेश स्तर खंड यात्री कारों की बिक्री के लिहाज से उच्च मात्रा वाला बना हुआ है जिसमें लगभग 28 प्रतिशत कारों की बिक्री होती है।

ताकूची ने कहा, ‘‘बाजार के अगुवा के तौर पर हमने उस समय हैचबैक खंड में फिर से नई जान फूंकने का जिम्मा उठाया जब इस खंड को असल में वृद्धि उत्प्रेरक की जरूरत है। हमें भारत की वृद्धि की गाथा पर पूरा भरोसा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जापान जैसे विकसित देशों में प्रति 1000 आबादी पर 600 कारें हैं जबकि भारत में यह अनुपात केवल 32 वाहनों का है। इस तरह भारत में कार खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों की बड़ी संख्या है।’’

उन्होंने कहा कि कार स्वामित्व बढ़ने के साथ हैचबैक खंड कई ग्राहकों के लिए शुरुआती बिंदु का काम करेगा। इस संभावना को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी हैचबैक खंड पर अपना ध्यान बनाए रखेगी।

एक समय भारत के कुल यात्री वाहन बाजार में छोटी कारों का दबदबा हुआ करता था लेकिन पिछले पांच-छह वर्षों में इसकी हिस्सेदारी लगातार घटते हुए 30 प्रतिशत से भी कम हो चुकी है।

इस खंड में मारुति की स्विफ्ट बेहद लोकप्रिय कार रही है। कंपनी ने अब इसे नए अवतार में पेश किया है जिसकी शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

स्विफ्ट की नई कार के विकास पर कंपनी ने लगभग 1,450 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसे अधिक पर्यावरण-अनुकूल जेड-श्रृंखला के इंजन के साथ उतारा गया है। इस मॉडल का उत्पादन सुजुकी मोटर गुजरात में किया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *