ऐसे बचें कीड़े मकोड़ों से

घर में मीठा और चीनी में अक्सर चीटियों और कीड़ों की लाइन लगी रहती है। घर में मच्छर,मक्खी और चीटियां परेशान कर देती है। घर में आप कहीं कुछ भी रख दो, कीड़े सब जगह लग जाते है। आज कीड़े और मकोड़ो से घर को कैसे साफ रखें, इसके लिए आपको कुछ टिप्स दे रहे है।


 1-तुलसी की महक है असरदार:  अपने घर की किचन और खिड़कियों पर तुलसी के पौधे को लगाएं। तुलसी की महक से कीड़े नहीं आते। तुलसी के सूखे पत्ते भी आप एक पैकेट में लगा कर रख दें,तो भी आपको काफी हद तक कीड़े नजऱ नहीं आएंगे।


 2-कैटनिप का पौधा लगाएं :  एक स्टडी के अनुसार घर को कीड़े और मकोड़े से दूर रखने के लिए गार्डन और किचन की खिड़की पर कैटनिप का पौधा लग सकते हैं। मच्छरों के काटने से बचने के लिए कैटनिप का तेल लगा कर सो सकते है।


3-मकड़ी पर खट्टी चीजें है असरदार:  खट्टी चीज़ों की स्मेल और खट्टेपन से मकड़ी नहीं आती। इसके लिए आप एक बोतल में पानी और नींबू का रस मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। घर में किचन में जहां भी आपको मकड़ी दिखाई दे या रात में सोने से पहले छिड़क कर सोए। इसके अलावा आप गार्डन में नींबू,ऑरेंज जैसी खट्टे फल लगा सकते है। जिससे कीड़े घर में नहीं आएंगे।


 4-चीटियों को भगाने के लिए: सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और जहां भी आपको चीटियां दिखाई दे वहीं छिड़क दें। अगर घर में चीटियां ज़्यादा दिखाई दे रही है तो दिन में कई बार छिड़क सकते है।


5-फर्श को साफ करने के लिए मोटे नमक का यूज़ करें: अक्सर घर में छोटे-छोटे कीड़े आने लगते है इसके लिए पानी में नमक डालकर पोंछा लगाएं और जहां आपको कीड़े दिखाई दे वहां पर नमक छिड़क दें इससे भी कीड़े खत्म हो जाएंगे। हफ्ते में कम से कम  तीन बार नमक का पोंछा लगाएं।


6-दालचीनी ऑयल: लकड़ी या दरवाजों में लगे घुन को खत्म करने के लिए दालचीनी के तेल को लगा दें। दालचीनी तेल में बराबर मात्रा में पानी और एल्कोहल मिक्स कर एक मिश्रण तैयार करे और कारपेट, दरवाजे और डोर में लगा दें। फिर देखे आपके घर में लगा घुन कैसे खत्म नहीं होता है और इस मिश्रण से एक अच्छी स्मैल बनी रहेगी।