परीक्षा में सफलता कैसे पायें?

अक्सर देखने में आता है कि जैसे-जैसे बोर्ड परीक्षाएं करीब आने लगती हैं, वैसे-वैसे विद्यार्थियों के मन में भय पैदा होने लगता है और चितिंत होकर तनावग्रस्त हो जाते है किंतु ऐसे समय में जरूरत है तो सिर्फ आत्मविश्वास की क्योंकि आत्मविश्वास का दामन थाम कर कड़ी मेहनत के बलबूते ही हम सही दिशा में पढ़ाई करके निरन्तर अभ्यास करते हुए परीक्षा को अंजाम तक पहुंचाने के साथ-साथ सफलता के शिखर पर विराजमान हो सकते हैं।
इसके लिए एकाग्र मन से निरंतर परिश्रम करने के अलावा अपनी तमाम शक्ति तथा कार्यकुशलता का बेहतरी प्रदर्शन करने की नितान्त आवश्यकता होती है। फिर देखिए, कैसे परीक्षा में अच्छे अंक लाते हैं और कैसे सफलता के फूल खिलते हैं। परीक्षा के समय निम्नलिखित बिंदुओं का अवश्य ध्यान रखना चाहिए।


विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा का भय मन से त्याग कर विश्वास से लबरेज हो कर परीक्षा की तैयारी करें।


अध्ययन करते समय पढ़ी जा रही पंक्तियों पर पेन या पेंसिल का कर्सर की भांति प्रयोग करते रहें। इससे ध्यान इधर-उधर भटकने की बजाय शब्दों पर केंद्रित रहेगा।
परीक्षा के दौरान लंबे समय तक लगातार पढ़ते रहने की प्रवृत्ति से बचें। इस दौरान बीच-बीच में घूमने एवं नाश्ता आदि का सहारा लें।


परीक्षा के समय प्रसन्नचित होकर पढ़ाई करें और चिंता से दूरी बनाए रखें। इस तरह पढ़ने में कोई कठिनाई नहीं महसूस होगी।


जहां तक हो सके, देर रात तक न पढ़ें। सुबह जल्दी उठकर, स्नान करके ध्यान करने के बाद पढ़ने से सरलतापूर्वक याद होगा। इसलिए सुबह के समय का चयन करें। बेहतर साबित होगा।


अध्ययन के समय जहां तक संभव हो, टी.वी., मोबाइल फोन और बाधा उत्पन्न करने वाली वस्तुओं से दूरी बनाए रखें जिससे बाधा रहित पढ़ाई हो सके।


पाठ्यक्रम का रिवीजन करते समय जिस प्रश्न का सही उत्तर स्पष्ट न हो सके, उन्हें रेखांकित करते हुए अध्यापकों की सहायता अवश्य लें। घबराये बिना शांतचित्त होकर अध्यापक की मदद से उसे दूर करने का प्रयत्न करें।


परीक्षा के दौरान पर्याप्त नींद लें। पौष्टिक और संतुलित आहार लें।
असंभव शब्द अपने शब्दकोष से निकालते हुए सकारात्मक सोच धारण करके तल्लीनतापूर्वक पढ़ाई में जुटें।


इस प्रकार, यदि नियमित अध्ययन किया जाए तो निश्चित रूप से सफलता तो अवश्य मिलेगी ही, साथ ही परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ नंबर लाना भी बेहद सरल हो जाएगा। यही नहीं, स्कूल का नाम रोशन कर पाने में भी समर्थ होंगे और एक मेधावी छात्रा के रूप में अपनी एक खास पहचान अर्जित कर नाम कमाने में कामयाब होंगे।