बड़े काम का है नारियल तेल

नारियल तेल का प्रयोग अधिकतर हर घर में किसी न किसी रूप में होता है, कहीं खाना बनाने में, कहीं मालिश के लिए। पिछले कुछ वर्षों में नारियल तेल का प्रयोग कास्मेटिक्स में भी किया जा रहा है। इस प्रकार नारियल तेल प्रयोग करने के अनेक तरीके हैं।

 

वाटरप्रूफ मेकअप को रात्रि में उतारने से पहले नारियल तेल का प्रयोग किया जा सकता है और मेकअप को आसानी से हटाया जा सकता है। चेहरे पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाकर कॉटन पेड की मदद से पोंछें। ऐसा करने से मेकअप साफ हो जाएगा।


इसका प्रयोग सांसों में ताजगी के लिए भी किया जा सकता है। नारियल तेल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह के जर्म्सं को साफ करने के लिए काफी होते हैं। एक चम्मच नारियल तेल को मुंह में रखें और चारों ओर घुमाएं कुछ देर रहने दें। बाद में उसे फेंक कर कुल्ला कर लें।


शरीर पर आए स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए उस जगह पर नियमित रूप से नारियल तेल की हल्के हाथ से मालिश करें।


अपने दांतों की अधिक सफेदी के लिए इसका प्रयोग टुथपेस्ट की तरह भी किया जा सकता है। थोड़े से नारियल तेल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें फिर उसे दांतों पर हल्के हल्के रगड़ें। दांतों में चमक आ जाएगी।


नारियल तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर स्क्रबर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर बाद हल्के हाथों से साफ कर लें। त्वचा में प्राकृतिक नरमी लाने के लिए इस स्क्रबर का प्रयोग करें।


समय से पहले सफेद होते बालों को भी कुछ हद तक बचाया जा सकता है। इसके लिए कुछ करी पत्तियों को थोड़ा पानी मिलाकर ग्राइंडर में पीस लें। इस पेस्ट को दो कप नारियल तेल में मिलाकर तेल को अच्छे से तब तक गर्म करें जब तक पानी उड़ न जाए। गैस बंद कर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर एक बोतल में भरकर रख दें और सप्ताह में दो से तीन बार नियमित रूप से बालों पर लगाएं।