पेंटागन ने अमेरिकी विमानवाहक पोत को इजराइल के करीब भूमध्य सागर में तैनात रहने के आदेश दिए

वाशिंगटन,  अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड विमानवाहक पोत और एक अन्य युद्धपोत को कई और सप्ताह तक भूमध्य सागर में तैनात रहने का आदेश दिया है जिससे हमास के साथ जारी युद्ध के बीच इजराइल के पास दो पोत उपस्थित रहें। अमेरिका के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

यह तीसरी बार होगा जब फोर्ड की तैनाती अवधि को बढ़ाया गया है जो गाजा में इजराइल के युद्ध के दौरान क्षेत्र में अस्थिरता के बारे में जारी चिंताओं को रेखांकित करता है। इस क्षेत्र में अमेरिका के पास दो विमानवाहक पोत हैं जो हाल के वर्षों में दुर्लभ है।

कई अमेरिकी अधिकारियों ने नाम उजागर करने की शर्त पर फोर्ड और यूएसएस नॉर्मंडी क्रूजर के लिए इस सप्ताह स्वीकृत की गई तैनाती की अवधि को बढ़ाने की पुष्टि की क्योंकि इस फैसले को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। वहीं फोर्ड के युद्धक समूह के अन्य जहाजों की तैनाती पहले ही बढ़ा दी गई थी।

पेंटागन ने हमास के सात अक्टूबर के हमलों के बाद ईरान को युद्ध को क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने से रोकने के लिए इस क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी थी। इसके बाद के महीनों में, इराक और सीरिया में ईरान समर्थित आतंकवादियों ने वहां अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों पर रॉकेट, ड्रोन और मिसाइलों के साथ नियमित हमले करने के लिए अभियान चलाया है।