रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के ठिकाने के बारे में नहीं मिली कोई खबर

तल्लिन (एस्तोनिया),जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के अता-पता के बारे में शुक्रवार को भी जानकारी नहीं मिल सकी। जेल अधिकारियों का कहना है कि इस महीने की शुरुआत में उन्हें दूसरी जगह भेज दिया गया था, लेकिन फिलहाल वह कहां हैं, इसकी जानकारी साझा नहीं की गई है। नवेलनी के सहयोगियों ने यह जानकारी दी।

नवेलनी की प्रवक्ता कीरा यारमिश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि उनके वकीलों की मुलाकात छह दिसंबर से नवेलनी से नहीं हो सकी है।

नवेलनी आतंकवाद के आरोपों में मॉस्को से लगभग 230 किलोमीटर दूर मेलेखोवो शहर की एक अति सुरक्षित जेल ‘पीनल कॉलोनी नंबर 6’ में 19 वर्ष के कारावास की सजा काट रहे हैं।

यारमिश ने ‘एक्स’ पर कहा कि शुक्रवार को अदालत में सुनवाई के दौरान नवेलनी के वकील को बताया गया कि उनके मुवक्किल 11 दिसंबर को “व्लादिमीर क्षेत्र” से चले गए हैं।

उन्होंने लिखा, “वास्तव में वह कहां गए हैं, यह स्पष्ट नहीं हुआ है।”

नवेलनी (47) जनवरी 2021 से जेल में बंद हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर-विरोधी नवेलनी ने सरकारी भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाया था और सरकार-विरोधी प्रदर्शनों का आयोजन किया था। नवेलनी को ‘नर्व एजेंट’ नामक जहर दिया गया था, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए जर्मनी ले जाया गया था। जर्मनी से वापस रूस लौटने पर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था।