गाजापट्टी में संचार सेवाएं ठप, लोगों के समक्ष खाने-पीने की बड़ी दिक्कत, लड़ाई अब भी जारी

राफा (गाजापट्टी), लंबे समय तक संचार सेवाएं ठप रहने से टेलीफोन एवं इंटरनेट कनेक्शन टूट जाने के कारण गाजपट्टी में लोगों की परेशानियां काफी बढ़ गयी हैं तथा संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी का कहना है कि हाल के दिनों में खाने-पीने की समस्या बहुत बढ़ गयी है।

इंटरनेट सुलभता के काम करने वाले समूह नेटब्लॉक्स के अनुसार बृहस्पतिवार को इंटरनेट और टेलीफोन लाइन बंद हो गयीं तथा शनिवार को अब भी ये सेवाएं चालू नहीं हो पायीं।

समूह ने कहा कि इसके फलस्वरूप सहायता आपूर्ति एवं बचाव प्रयासों में अड़चनें आ रही हैं। गाजा में सत्तारूढ़ चरमपंथी संगठन हमास के खिलाफ इजराइल युद्ध 11वें सप्ताह भी जारी है।

नेटब्लॉक्स डॉट ओआरजी के निदेशक आल्प टोकर ने कहा कि दो महीने से अधिक समय से जारी इस लड़ाई में ‘‘इंटरनेट सेवाएं अब भी उपलब्ध नहीं है तथा हमारे रिकार्ड के आधार पर यह ऐसी सबसे लंबी घटना है।’’

संयुक्त राष्ट्र मानवीय विषयक विभाग ने कहा कि दक्षिण में दूरसंचार लाइन को क्षति पहुंचने के कारण गाजा के साथ संवाद/संचार ‘बुरी तरह बाधित’ है।

सात अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर अप्रत्याशित हमला किया था जिसके बाद इजराइल ने आक्रामक कार्रवाई शुरू की तथा उत्तरी गाजा में भारी तबाबी मचायी। वहां 23 लाख लोगों में 85 फीसद से अधिक बेघर हो गये हैं। विस्थापित लोगों ने दक्षिण में आश्रयस्थलों में शरण ले रखी है एवं मानवीय संकट बढ़ रहा है।