अमेरिका ने यूनान को लौटाईं 30 प्राचीन वस्तुएं

एथेंस,अमेरिका ने यूनान को 30 प्राचीन वस्तुएं लौटा दीं हैं जिनमें संगमरमर की बनी मूर्तियां, सिर के कवच और युद्ध के दौरान पहने जाने वाले शरीर के कवच शामिल हैं। माना जाता है कि इन वस्तुओं को यूनान से अवैध तरीके से ले जाया गया था।

अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इन वस्तुओं को शुक्रवार को न्यूयॉर्क में यूनानी अधिकारियों को सौंपा गया और ये 4,700 साल पुराने अर्थात मध्यकालीन युग तक की हैं। मैनहट्टन जिला अटॉर्नी (डीए) एल्विन ब्रैग ने बताया कि इनका मूल्य 37 लाख अमेरिकी डॉलर है।

डीए के कार्यालय ने एक बयान में बताया कि 19 वस्तुओं को न्यूयॉर्क गैलरी के मालिक माइकल वार्ड ने स्वेच्छा से लौटाया है जबकि तीन को ब्रिटेन में डीलर रॉबिन सिम्स से पास से जब्त किया गया, वहीं एक वस्तु न्यूयॉर्क में एक ऐसे व्यक्ति के पास से बरामद की गई जो व्यक्तिगत तौर पर कलाकृतियों का संग्रह करता है।

यूनान की संस्कृति मंत्री लीना मेंडोनी ने इस कदम की सराहना की है। उन्होंने एक बयान में कहा कि अमेरिका और यूनान के विशेषज्ञों के सहयोग और कड़ी मेहनत के कारण ये अमूल्य वस्तुएं वापस मिली हैं।

इससे पहले इस वर्ष की शुरुआत में 29 और पिछले वर्ष 55 प्राचीन वस्तुएं न्यूयॉर्क ने यूनान को वापस दी थीं। अपराधियों के नेटवर्क यूनान से अवैध तरीके से प्राचीन वस्तुओं को तस्करी के जरिए विभिन्न देशों में भेजते हैं।