दुनिया भर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है आईएफएफआई : अनुराग ठाकुर

पणजी,  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है और इस वार्षिक महोत्सव ने एक नयी उड़ान भरी है।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही एक नयी फिल्म नीति की घोषणा करेगी।

गोवा में आईएफएफआई2023 के उद्धघाटन समारोह से इतर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि इस उच्च स्तरीय फिल्म महोत्सव ने एक नयी उड़ान भरी है।

मंत्री ने बताया कि महोत्सव के 54वें संस्करण के लिए दुनियाभर से तीन हजार फिल्मों ने आवेदन दाखिल किया था। उन्होंने कहा कि यह दर्शाता है कि आईएफएफआई में रूचि बढ़ी है।

ठाकुर ने कहा कि भारत का मीडिया और मनोरंजन उद्योग 20 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर हासिल कर रहा है। उन्होंने कहा कि पोस्ट-प्रोडक्शन कार्य देश में विभिन्न प्रकार की रुचि पैदा कर रहा है। मंत्री ने कहा कि एक नई फिल्म नीति जल्द ही लागू की जाएगी और हाल में संसद द्वारा पारित सिनेमैटोग्राफी (संशोधन) विधेयक, 2023 में पायरेसी को रोकने के लिए कड़े प्रावधान किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने देश में विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए मिलने वाले प्रोत्साहन में वृद्धि करने की भी घोषणा की। इसके तहत देश में होने वाले व्यय में से वापस की जाने वाली राशि की सीमा बढ़ायी गयी है।

उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य भारत में मध्यम एवं बड़े बजट वाली अंतरराष्ट्रीय फिल्मों को आकर्षित करना है।

ठाकुर ने कहा कि पहले यह सीमा देश में फिल्म के निर्माण पर व्यय हुई राशि का 30 प्रतिशत पुनर्भुगतान करने की थी जिसे अब बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दिया गया है।

ठाकुर ने आईएफएफआई के उद्घाटन के अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री एल. मुर्गन और केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक सहित अन्य लोगों की उपस्थिति में पारंपरिक दीप प्रज्वलित किया।

इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इस महोत्सव में शामिल होने वाले फिल्म जगत के दिग्गजों का स्वागत किया और कहा कि गोवा, सिनेमा के इस भव्य उत्सव में मंत्रमुग्ध कर देने वाले सफर का वादा करता है। उन्होंने कहा, ‘सिनेमा में भावनाओं को जगाने, लोगों को प्रेरित करने और दृष्टिकोण को चुनौती देने की शक्ति है।’

सावंत ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आईएफएफआई ‘सिनेमाई अनुभव के प्रतीक’ के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि इस साल महोत्सव कुछ अलग रहने वाला है। सावंत ने कहा कि गोवा फिल्म उद्योग पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकसित हुआ है और अब धीरे-धीरे राष्ट्रीय परिदृश्य में कदम रख रहा है।

समारोह में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बॉलीवुड अभिनेत्री माधुरी दीक्षित को ‘भारतीय सिनेमा’ में योगदान के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया।

1980 के दशक के मध्य में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाली माधुरी ने कहा कि उन्होंने अपने दशकों पुराने करियर के दौरान कुछ अद्भुत निर्देशकों के साथ काम किया है। माधुरी ने कहा, ‘मैं आज यहां आकर खुश हूं। इस खूबसूरत पुरस्कार के लिए धन्यवाद। फिल्म जगत में लगभग 38 वर्षों में मुझे अद्भुत निर्देशकों के साथ काम करने का मौका मिला और मैंने कई बेहतरीन फिल्में कीं।’

इस साल फिल्म महोत्सव में 105 देशों से कुल 2,926 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में तीन गुना अधिक हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक, इस नौ दिवसीय महोत्सव के दौरान गोवा के चार स्थानों पर 270 से अधिक फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। महोत्सव के दौरान 13 विश्व प्रीमियर, 62 एशिया प्रीमियर और 89 भारत प्रीमियर दिखाए जाएंगे।