इजराइली बलों की गाजा सिटी के पास हमास के साथ लड़ाई जारी

दीर अल बलाह (गाजा पट्टी), (एपी) इजरायली बलों ने मंगलवार को उत्तरी गाजा में हमास के आतंकवादियों और बुनियादी ढांचे पर जमीनी हमला किया। इजराइली सेना लगातार हवाई हमले भी कर रही है।

सेना का कहना है कि तीन सप्ताह पहले शुरू हुए युद्ध के बाद से उत्तरी गाजा से करीब 8,00,000 लोग पलायन कर चुके हैं।

इजराइली सेना, इसके टैंक और बख्तरबंद वाहन सोमवार को गाजा के अंदरूनी इलाकों तक पहुंच गये और उन्होंने हमास के आतंकवादियों द्वारा बंदी बनाई गई एक सैनिक को मुक्त करा लिया था।

इसके साथ ही इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संघर्ष विराम के आह्वान को मानने से इनकार कर दिया है।

इजराइली सेना ने बताया कि सात अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों द्वारा हमले के दौरान बंदी बनाई गई एक महिला सैनिक को गाजा में मुक्त करा लिया गया। दो सप्ताह से अधिक समय से चल रहे इस संघर्ष के दौरान ऐसा पहली बार हुआ है।

सेना ने एक बयान में कहा कि सैनिक ओरी मेगिडिश (19) की चिकित्सीय जांच की गई, जिसमें वह स्वस्थ पाई गई हैं। उन्होंने अपने परिवार से भी मुलाकात की।

हमास ने चार बंधकों को रिहा कर दिया है, और कहा है कि वह इजराइल द्वारा कैद हजारों फलस्तीनी लोगों के बदले में अन्य बंधकों को रिहा कर देगा। हालांकि, इजराइल ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। हमास ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया था, जिसमें तीन अन्य महिला बंधकों को दिखाया गया है।

सेना ने कहा कि उसने मंगलवार को इलियट शहर के पास इजरायली हवाई क्षेत्र के बाहर एक ड्रोन को नष्ट कर दिया।

वहीं, कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सेना ने एक दशक पहले निर्वासित हुए हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी सालेह अल-अरौरी के आवास को ध्वस्त कर दिया।

इजराइली सैन्य प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिक्स ने कहा कि गाजा में जमीनी अभियान उत्तर की ओर केंद्रित है, जिसमें गाजा शहर भी शामिल है।

सेना ने इसे ‘‘हमास का केंद्र’’ करार दिया।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम गाजा के अन्य हिस्सों में भी हमले जारी रखे हुए हैं। हम उनके कमांडरों की तलाश कर रहे हैं, हम हमास के बुनियादी ढांचे पर हमला कर रहे हैं।’’