लोस चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों में मतदान जारी, सीतारमण, राहुल द्रविड़ ने मतदान किया

0

नयी दिल्ली,  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 संसदीय सीटों पर शुक्रवार को मतदान जारी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का अनुरोध किया है।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने मतदाताओं से कहा कि उनका वोट ही उनकी आवाज है। उन्होंने विशेषकर युवाओं और महिलाओं से मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में आने की अपील की और कहा कि बड़ी संख्या में मतदाताओं का अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना लोकतंत्र को मजबूत बनाता है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी मतदाताओं से बाहर निकलने और लोकतंत्र को तानाशाही के चंगुल से बचाने के लिए वोट डालने का अनुरोध किया।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत के संविधान की यह आवाज़ ‘‘मतदान के लिए बटन दबाने से पहले आपके दिल और दिमाग में गूंजनी चाहिए। ’’

केरल और कर्नाटक में मतदान आरंभ होने के तुरंत बाद ही मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयीं।

केरल में विभिन्न मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें मिली हैं जिससे उन स्थानों पर मतदान प्रक्रिया में विलंब हुआ।

केरल में 20 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है।

कर्नाटक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दिग्गज सॉफ्टवेयर उद्योगपति एन आर नारायण मूर्ति, उनकी पत्नी और राज्यसभा सदस्य सुधा मूर्ति, पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और अभिनेता प्रकाश राज ने 14 लोकसभा सीटों पर जारी मतदान में सुबह-सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

लोगों से वोट करने की अपील करते हुए सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सभी लोग अपने घरों से निकलें और वोट डालें। बेंगलुरु में आज गर्मी हो सकती है लेकिन बाहर निकलना अहम है। थोड़ा वक्त निकालें, कृपया आएं और वोट करें।’’

उत्तरी भारत में राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों, जम्मू कश्मीर में जम्मू निर्वाचन क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में आठ सीटों पर मतदान हो रहा है।

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे सहित अनेक नेताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए वोट डाला। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी भी अपने परिजनों के साथ वोट डालने पहुंचे।

इसके अलावा पूर्वी भारत में भी कई सीटों पर मतदान हो रहा है। त्रिपुरा ईस्ट लोकसभा सीट, आउटर मणिपुर संसदीय सीट के अन्य हिस्से, असम में पांच लोकसभा सीटों, उत्तरी पश्चिम बंगाल में तीन सीटों और बिहार में पांच सीटों पर मतदान जारी है।

छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीटों पर जबकि महाराष्ट्र में आठ लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है।

देश में दूसरे चरण में जिन 88 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी और राजीव चंद्रशेखर समेत भाजपा और विपक्ष के कई नेता चुनावी मैदान में हैं।

इन सीटों में से 2019 में भाजपा ने 52 सीट जीती थीं और उसके मौजूदा सहयोगियों ने 12 सीटें जीती थीं।

अब विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल घटक दलों ने पिछले आम चुनाव में इनमें से 23 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

देश में 19 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव में 102 सीटों पर मतदान हुआ था।

पहले चरण में 62.37 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। 2019 में पहले चरण में 91 सीटों पर चुनाव में 69.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *