रुपया चार पैसे की तेजी के साथ 83.48 प्रति डॉलर पर

0

मुंबई, घरेलू शेयर बाजार में भारी तेजी लौटने के बीच अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया शुक्रवार को आरंभिक हानि से उबरकर चार पैसे की तेजी के साथ 83.48 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि पश्चिम एशिया में तनाव के बीच वैश्विक बाजारों में जोखिम से बचने के उपायों के कारण आरंभिक कारोबार में घरेलू मुद्रा में गिरावट रही।

हालांकि, रुपये में भारी गिरावट से बचाव के लिए रिजर्व बैंक के हस्तक्षेप की रिपोर्ट पर रुपये में सुधार हुआ।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.58 प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 83.46 प्रति डॉलर के दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में यह डॉलर के मुकाबले 83.48 प्रति डॉलर (अस्थायी) पर बंद हुआ जो पिछले बंद भाव से चार पैसे मजबूत है।

रुपया बृहस्पतिवार को रुपया अपने निचले स्तर से उबरता हुआ डॉलर के मुकाबले 9 पैसे की तेजी के साथ 83.52 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

बीएनपी परिबा बाय शेयरखान के अनुसंधान विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा, ‘‘रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने कहा कि कोई सीधा हमला नहीं हुआ था और विस्फोट ईरानी वायु रक्षा प्रणाली की गतिविधि के कारण हुआ था, जिससे रुपये के साथ-साथ घरेलू इक्विटी में भी सुधार हुआ। फेडरल रिजर्व के अधिकारियों की आक्रामक टिप्पणियों और सुरक्षित-निवेश की मांग के कारण डॉलर में तेजी आई।’’

चौधरी ने कहा कि पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक अनिश्चितता के कारण रुपये के थोड़ा कमजोर रहने की संभावना है,।

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 106.06 पर रहा।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ 86.84 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 599.34 अंक की तेजी के साथ 73,088.33 अंक पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 4,260.33 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *