एनसीएलएटी 15 मई को ज़ी एंटरटेनमेंट- सोनी विलय मामले में सुनवाई करेगा

नयी दिल्ली,  राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के विलय संबंधी प्रस्ताव के खिलाफ आईडीबीआई बैंक और एक्सिस फाइनेंस की याचिका पर 17 मई को सुनवाई करेगा।

अपीलीय न्यायाधिकरण की दो सदस्यीय पीठ ने सोमवार को इस विलय प्रस्ताव पर अमल के लिए सोनी पिक्चर्स के खिलाफ एनसीएलटी की मुंबई पीठ में दायर अर्जी पर फैसला आने तक अपना निर्णय टालने के अनुरोध को भी अस्वीकार कर दिया।

इस साल जनवरी में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने विलय समझौते को रद्द कर दिया था। उसके बाद ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने इस समझौते को लागू कराने के लिए राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के समक्ष गुहार लगाई हुई है।

ज़ी एंटरटेनमेंट की इस याचिका पर एनसीएलटी की मुंबई पीठ में 25 अप्रैल से सुनवाई शुरू होने की उम्मीद है।

एनसीएलटी की मुंबई पीठ ने ही 10 अगस्त, 2023 को ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के भारतीय कारोबार के विलय संबंधी सौदे को मंजूरी दी थी। ऐसा होने पर 10.5 अरब डॉलर के कारोबार वाली देश की बड़ी मीडिया कंपनी अस्तित्व में आती।

लेकिन दोनों पक्षों के बीच नई इकाई के नेतृत्व को लेकर अंतिम पलों तक कोई सहमति नहीं बन पाने पर सोनी पिक्चर्स ने इससे पीछे हटने का फैसला कर लिया।

कर्जदाताओं आईडीबीआई बैंक और एक्सिस फाइनेंस ने एनसीएलटी के आदेश को एनसीएलएटी में चुनौती दी हुई है। एनसीएलटी ने अपने आदेश में इस कदम का विरोध करने वाले वित्तीय संस्थानों द्वारा दायर कुछ आवेदनों को खारिज कर दिया था।