पॉलिटिक्स में कामयाब होंगी कंगना रनौत ?

कंगना रनौत इस बार 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही हैं। पिछले पांच साल से जिस तरह से कंगना, भारतीय जनता पार्टी के प्रति अगाध श्रद्धा का मुजाहिरा करती आ रही हैं, उसके बाद जैसी कि उम्‍मीद की जा रही थी, आखिर  भारतीय जनता पार्टी ने कंगना को हिमाचल प्रदेश में उनकी होम टाउन कॉस्‍टीटवेंसी ‘मंडी’ से लोकसभा का टिकट दे ही दिया।

जब से भारतीय जनता पार्टी ने कंगना रनोट को लोकसभा चुनाव के लिए अपना उम्‍मीदवार बनाया है, कंगना के खिलाफ आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है। ऐसे में कुछ लोग उनके पक्ष में तो कुछ उनके खिलाफ नजर आ रहे हैं।

बॉलीवुड में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाने वाली कंगना रनौत के करियर में उतार-चढ़ाव का दौर आता रहा है। एक वक्‍त था जब कंगना ने एक के बाद एक कईं हिट फिल्मे देते हुए दर्शकों के दिलों पर ‘क्वीन’ बनकर खूब राज किया।

निश्चित ही उस दौर में उनके सितारे आसमान पर थे लेकिन पिछले काफी समय से कंगना का करियर ढलान पर आ गया है और एक लंबे अरसे से वे एक अदद हिट को तरस रही हैं। कंगना के पॉलिटिक्‍स में आने की वजह उनके कुम्‍हलाते हुए करियर को ही बताया जा रहा है।

कंगना कभी भी किसी के खिलाफ, बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देती हैं, इसलिए उन्हें  बॉलीवुड की कंट्रोवर्सी क्‍वीन कहा जाता हैं। कंगना के पास जो यह क्‍वालिटी है, उसे न केवल पॉलिटिक्‍स के लिए बेहद जरूरी माना जाता है बल्कि यह पॉलिटिक्‍स में सक्‍सेस की गारंटी भी है। इसलिए उम्‍मीद की जा रही है कि कंगना  पॉलिटिक्‍स में अवश्‍य कामयाब होंगी।  

कंगना जिस तरह से हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने से पीछे नहीं हटती, इस वजह से एक लंबे समय से उनके पॉलिटिक्‍स में   एंट्री करने की कयास लगाए जाते रहे हैं लेकिन कंगना हमेशा इस तरह की संभावनाओं को खारिज करती रहीं।

लेकिन इस साल की शुरूआत में जब कि लोकसभा 2024 का चुनाव एन मुहाने पर था, कंगना ने एक इंटरव्यू के दौरान यह कहते हुए कि राजनीति में एंट्री करने का ये सही समय है, साफ तौर पर संकेत दे दिए कि वे पॉलिटिक्‍स में एंट्री करने जा रही हैं।

23 मार्च 1987 को, भांबला हिमाचल प्रदेश के एक राजपूत परिवार में पैदा हुई कंगना ने डीएवी स्कूल, चंडीगढ़ से 12वीं क्लास तक की पढ़ाई की। उसके बाद दिल्ली के अस्मिता थियेटर के साथ अपने अभिनय करियर की शुरूआत करते हुए उन्होंने सुप्रसिद्ध रंगमंच निर्देशक अरविंद गौड़ की थियेटर कार्यशाला ‘हैबिटेट सेंटर’ व्दारा आयोजित कई नाटकों में अभिनय किया।

कंगना ने बतौर एक्ट्रेस अनुराग बसु के निर्देशन में बनी गैगस्टर (2006) से इस इंडस्ट्री में कदम रखा। इस फिल्‍म के लिए उन्हें बेस्ट फीमेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड मिला।

उसके बाद, जिस तरह एक के बाद एक शानदार फिल्‍मों में काम करते हुए  कंगना ने बॉलीवुड में अपने दम पर, अभिनय के बूते पहचान बनाई और खुद को फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित किया, वह हर कोई जानता है।

चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकी कंगना ने जिस तरह से हमेशा अपने किरदारों के साथ प्रयोग किए, वह बहुत कम देखने मिलता है। उन्‍होंने खुद को एक एक्‍ट्रेस के साथ ही साथ फिल्म निर्देशिका से लेकर फिल्‍म निर्मात्री के रूप में भी साबित किया। और अब वह एक बिलकुल नए किरदार के साथ पॉलिटिक्‍स में अपनी शुरूआत करने जा रही है।

कंगना के बारे में उम्‍मीद की जा सकती है कि वह अब तक सिनेमा के पर्दे से पॉलिटिक्‍स में आए दूसरे सितारों से एकदम अलग साबित होंगी। कंगना के पास जो क्‍वालिटी है, वह निश्चित ही उन्हें पॉलिटिक्‍स में कामयाब बनाएगी।