ग्‍लैमरस मौनी रॉय का जादू फिर चला

टीवी शो ‘नागिन 1’ (2015-2016), ‘नागिन 2’ (2016-2017) और ‘नागिन 3’ (2018) से अचानक हर दिल पर छा जाने वाली मौनी रॉय, छोटे पर्दे की बेहद पॉपुलर एक्ट्रेस में से एक हैं। उन्‍होंने कई टेलीविजन शो में दमदार एक्टिंग करते हुए ऑडियंस के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई।

छोटे पर्दे की तरह मौनी ने बड़े पर्दे पर भी अपनी दमदार एक्टिंग का लोहा मनवाया है। जब वह बड़े पर्दे पर आई तो उन्होंने फैंस को अपनी दमदार एक्टिंग का दीवाना बना लिया। आज वह छोटे पर्दे की तरह हिंदी फिल्‍मों की भी एक पॉपुलर एक्‍ट्रेस बन चुकी है।

मौनी रॉय जब मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई कर रही थीं, तभी उनके दिल में एक्टिंग के लिए चाहत पैदा हुई और उसके बाद वह बीच में ही पढ़ाई छोड़ कर, किस्मत आजमाने माया नगरी मुंबई आ गई।

मौनी ने अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘रन’ (2004) में एक बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम शुरू किया।  उसके बाद एकता कपूर के शो ’क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ (2006-2008) से स्मृति ईरानी के अलग होने के बाद मौनी रॉय ने उनकी जगह ली। ये सीरियल मौनी के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ और इसके जरिए वे घर-घर में फेमस हो गईं।

इसके बाद मौनी रॉय ’कस्तूरी’ (2008) ’दो सहेलियां’ (2010) और  ’झलक दिखला जा सीजन 7’ (2014) जैसे टीवी शोज में नजर आईं। चार साल तक लगातार चले टीवी शो ‘देवों के देव…महादेव’ (2011-2014) में सती के किरदार में उन्हें खूब पॉपुलैरिटी मिली।  फिर एकता कपूर की ‘नागिन’ के एक के बाद एक, तीन सीजन के साथ मौनी ने खुद को टेलीविजन की टॉप एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल कर लिया। मौनी रॉय ने करीब दो दर्जन धारावाहिक और रियलिटीज शो के साथ एक दर्जन से अधिक म्‍यूजिक वीडियो में काम किया।  

’बिग बॉस’ सीजन 10’ (2016) के दौरान मौनी रॉय की मुलाकात सलमान खान के साथ हुई। तब सलमान ने मौनी के साथ काम करने की ख्वाहिश का इजहार किया था लेकिन मौनी सलमान के साथ स्‍क्रीन शेयर कर पाती कि उसके पहले उन्हें अक्षय कुमार के अपोजिट रीमा कागती की फिल्म ‘गोल्ड’ (2018) का ऑफर मिला और इस फिल्‍म के जरिए मौनी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया।

हालांकि मौनी रॉय ‘रन’ (2004) में एक बैकग्राउंड डांसर के रूप में नजर आने के बाद ‘तुम बिन 2’ (2016) में एक सॉंग स्‍पेशल अपीरियंस में नजर आ चुकी थीं लेकिन फिल्‍म ‘गोल्ड’ (2018) बतौर लीड एक्‍ट्रेस, बॉलीवुड में मौनी की पहली फिल्‍म थी।

‘गोल्ड’ (2018) में अक्षय कुमार की बंगाली पत्नी के किरदार में मौनी रॉय के काम की खूब सराहना हुई। इस फिल्‍म की कामयाबी के साथ मौनी रॉय स्टार बन गईं।

यश की ‘केजीएफ चैप्टर 1′ (2018) के हिंदी वर्जन में मौनी ने एक स्‍पेशल डांस नंबर ’गली गली में फिरता है…….’ किया और खूब चर्चा बटोरी। इसके बाद वर्ष 2019 में मौनी, ‘रोमियो अकबर वाल्‍टेयर’ और  ‘मेड इन चाइना’ जैसी फिल्‍मों में नजर आईं।

फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट 1’ (2022) में मौनी ने रनबीर कपूर, आलिया भट्ट और अमिताभ बच्चन जैसे स्‍टार्स की मौजूदगी में जुनून के किरदार में अपनी परफॉर्मेंस से सबका दिल जीत लिया। उनकी नेगेटिव परफोर्मेस वाली ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई।

पिछले साल मौनी रॉय ने डिज्नी + हॉटस्टार पर रिलीज़ वेब सीरीज ‘सुल्तान ऑफ दिल्ली’ (2023) से ओटीटी प्‍लेटफार्म पर डेब्‍यू किया। उनकी यह सीरीज स्ट्रीमिंग प्‍लेटफार्म के लिए एक लार्जर दैन लाइफ मास एंटरटेनर साबित हुई।

इसमें उन पर पिक्‍चराइज स्‍पेशल कैबरे डांस में वह कमाल की दिखीं। इस सीरीज में नयनतारा के किरदार में मिले रिस्‍पॉंस के बाद मौनी ओटीटी को लेकर काफी अधिक उत्‍साहित थीं।

अभी हाल ही में मौनी रॉय डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर ऑन स्‍ट्रीम वेब सीरीज ‘शोटाइम’ (2024) में सीरियल किसर इमरान हाशमी के साथ नजर आईं। इस सीरीज में बरसों बाद इमरान मौनी रॉय को लिप किस करते नजर आए।

फिल्मी दुनिया के पर्दे के पीछे छिपे काले रहस्यों का पर्दाफाश करने वाली इस सीरीज में मौनी रॉय ने अपने काम और ग्‍लैमर से इतना असर छोड़ा कि हर कोई मौनी की तारीफें कर रहा है।  निश्चित ही गजब की ग्‍लैमरस मौनी का जादू एक बार फिर दर्शकों के सिर चढकर बोल रहा है।