उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 195 अंक चढ़ा, निफ्टी भी मजबूत

मुंबई, उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 195 अंक के लाभ में रहा। वायदा एवं विकल्प खंड में मासिक सौदों के निपटान का अंतिम दिन होने के साथ बाजार में काफी उतार-चढ़ाव रहा।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 195.42 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 72,500.30 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह ऊंचे में 72,730 तक गया जबकि नीचे में 72,099.32 अंक तक आया।

पचास शेयरों पर आधारित नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 31.65 अंक यानी 0.14 प्रतिशत की बढ़त के साथ 21,982.80 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक, पावर ग्रिड, मारुति, भारतीय स्टेट बैंक, टाइटन, एशियन पेंट्स, नेस्ले और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से लाभ में रही।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर आधा प्रतिशत से अधिक मजबूत हुआ। वॉयकॉम18 मीडिया और मनोरंजन संपत्ति के स्टार इंडिया के साथ विलय की घोषणा से कंपनी का शेयर चढ़ा है।

दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, आईटीसी, टेक महिंद्रा और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में रहा।

यूरोप के प्रमुख बाजार शुरुआती कारोबार में नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार बुधवार को मामूली नुकसान में रहे थे।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘….कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली से बाजार में तेजी आई। इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़े जारी होने हैं, इसको देखते हुए निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया है।’’

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 1,879.23 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (तकनीकी शोध) अजित मिश्रा ने कहा, ‘‘वायदा एवं विकल्प खंड में मासिक सौदों के निपटान के अंतिम दिन बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। लेकिन अंत में बाजार हल्की बढ़त में रहा।’’

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.43 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.32 डॉलर प्रति बैरल रहा।

सेंसेक्स बुधवार को 790.34 अंक और निफ्टी 247.20 अंक के नुकसान में रहा था।