‘डॉन 3’ के साथ फिर आ रहे हैं, फरहान अख्तर

फरहान अख्तर बॉलीवुड के एक ऐसे एक्टर हैं जो एक्टिंग के साथ डायरेक्शन में भी माहिर हैं। उनके बारे में तय कर पाना काफी मुश्किल होता है कि वह अदाकार ज्‍यादा अच्‍छे हैं या फिर डायरेक्‍टर।

2001 में रिलीज ‘दिल चाहता है’ के जरिए फरहान अख्तर ने एक डायरेक्‍टर के तौर पर करियर की शुरूआत की थी। आमिर खान, अक्षय खन्ना और सैफ अली खान स्‍टॉरर उनकी यह फिल्‍म कमाई के मामले में एवरेज रही, लेकिन फरहान के डायरेक्‍शन टेलेंट ने गहरा असर छोड़ा और  सभी उनके मुरीद हो गए थे।

फरहान अख्तर ने 1978 में रिलीज, अमिताभ बच्‍चन अभिनीत, ब्‍लॉक बस्‍टर फिल्म ‘डॉन’ का रीमेक, ‘डॉन: द चैस बिगिन्‍स अगेन’ (2006) शाहरुख खान को लीड रोल में लेकर बनाया।  फरहान अख्तर ने ना सिर्फ इसका डायरेक्शन किया बल्कि वह फिल्‍म के प्रोड्यूस भी थे। ‘डॉन: द चैस बिगिन्‍स अगेन’ (2006) ने दुनियाभर में 105 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

फरहान ने 2008 में फिल्म ‘रॉक ऑन से एक्टिंग करियर की शुरुआत की। हालांकि यह फिल्म कमाई के मामले में औसत साबित हुई,   लेकिन फरहान की एक्टिंग की जमकर तारीफ हुई.

‘डॉन’ के पांच साल बाद 2011 में फरहान अख्तर ने एक बार फिर शाहरुख खान लीड रोल में लेकर ‘डॉन 2: द किंग इज बैक’ का निर्देशन किया। ‘डॉन 2: द किंग इज बैक’ (2011) ने दुनियाभर में 209.55 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।    

एक्‍टर के रूप में फरहान अख्‍तर की फिल्‍म ‘जिंदगी मिलेगी ना दोबारा’ (2011) हिट साबित हुई। इसके बाद 2013 में रिलीज ‘भाग मिल्खा भाग’ फरहान के करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई। इसमें उन्होंने मशहूर धावक मिल्खा सिंह का किरदार निभाकर खूब सुर्खियां बटोरी।   फिल्म जबर्दस्‍त हिट साबित हुई।  

अब फरहान, रणवीर सिंह को लेकर ‘डॉन 3’ बना रहे हैं। अपनी किसिंग इमेज छोड़, एक खतरनाक विलेन के तौर पर ‘टाइगर 3’ में धूम मचा चुके इमरान हाशमी को ‘डॉन 3’ में रणवीर सिंह के अपोजिट विलेन के किरदार के लिए फाइनल किया जा चुका है। इस खबर के सामने आने के बाद, इमरान हाशमी के फैंस एक बार फिर अभिनेता को विलेन के किरदार में देखने के लिए उत्साहित हैं।  

जब ‘डॉन 3’ का प्रोजेक्‍ट चर्चाओं में आया, यही अनुमान लगाया गया कि फ्रेंचाइजी केपहले दो पार्ट की तरह, तीसरे पार्ट में भी शाहरुख खान ही लीड रोल में नजर आएंगे, लेकिन उम्‍मीदों के विपरीत, रणवीर सिंह के नाम पर मोहर लगाई गई।

रणवीर सिंह के अपोजिट अभिनेत्री की मुख्य भूमिका के लिए पहले कियारा आडवाणी का नाम लिया जा रहा था, बाद में कृति सेनन का नाम भी चर्चाओं में रहा।

फिर किसी कास्टिंग डायरेक्‍टर के ऑफिस से जुड़े सूत्रों के हवाले से खबर आई कि फिल्‍म में रणवीर सिंह के अपोजिट शोभिता धुलिपाला रोमा के किरदार में हो सकती हैं। लेकिन अभी मेकर्स की और से, रोमा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री के नाम पर मोहर लगना बाकी है।