डॉ आंबेडकर के पोते महाराष्ट्र में विपक्षी एमवीए के साथ लोकसभा सीट बंटवारा वार्ता में हुए शामिल

मुंबई, डॉ भीम राव आंबेडकर के पोते एवं वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर आगामी लोकसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को विपक्षी महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के साथ सीट बंटवारा वार्ता में शामिल हुए।

एमवीए में शामिल शिवसेना (यूबीटी) के संजय राउत ने यहां बैठक में दलित नेता का स्वागत किये जाने की एक तस्वीर साझा की।

उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना के अलावा, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) का शरद पवार नीत गुट एमवीए के साझेदार हैं।

एमवीए नेताओं के अनुसार, सहयोगी दलों द्वारा व्यापक सीट बंटवारा समझौते को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है। फिलहाल, 10 से 12 सीट पर चर्चा होनी बाकी है।

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट है और इस मामले में यह देश में उत्तर प्रदेश (80) के बाद दूसरे स्थान पर है।

राउत ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘वीबीए के एमवीए में शामिल होने के साथ, भारत के संविधान की रक्षा करने की लड़ाई और मजबूत हो गई है। हम भीड़तंत्र के खिलाफ लड़ रहे हैं।’’

राकांपा के जयंत पाटिल और जितेन्द्र आव्हाड, कांग्रेस नेता नाना पटोले, अशोक चव्हाण, बालासाहेब थोराट और वर्षा गायकवाड़ तथा शिवसेना (यूबीटी) के राउत सीट बंटवारा वार्ता समिति के हिस्सा हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव (2019) में भाजपा ने महाराष्ट्र में 23 सीट पर जीत दर्ज की थी, वहीं शिवसेना ने 18 सीट जीती थी। राकांपा को चार सीट, जबकि कांग्रेस, एआईएमआईएम और निर्दलीय उम्मीदवार को एक-एक सीट पर जीत मिली थी।