उत्तर प्रदेश में लगभग छह करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से ऊपर उठाया गया : राज्यपाल आनंदीबेन

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार की कुशल एवं प्रभावी नीतियों की मदद से राज्य में लगभग छह करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से ऊपर उठाया गया है।

विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन उत्तर प्रदेश विधान मंडल के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा, “सुशासन मेरी सरकार का प्रमुख ध्येय है। ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ के मंत्र को अपनाते हुए बिना भेदभाव सभी वर्गों विशेष रूप से गरीबों, किसानों, महिलाओं तथा युवाओं के उन्नयन के लिए सरकार प्रतिबद्धतापूर्वक कार्य कर रही है।’

उन्होंने कहा, “विकसित भारत संकल्प यात्रा जैसे प्रयास हर जरूरतमन्द और वंचित तक सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाने में उपयोगी सिद्ध हुए हैं । आज सामान्य नागरिक भी ‘ईज आफ लिविंग’ का अनुभव करा रहा है । कुशल और प्रभावी नीतियों के साथ उत्तर प्रदेश में लगभग छह करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से ऊपर उठाया गया है।’

राज्यपाल ने आगे कहा, “सुशासन के संकल्प के साथ मेरी सरकार ने प्रदेश में शांति और प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। आज उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था एक मॉडल के रूप में देश और दुनिया के सामने है। प्रदेश सरकार की सही नीति, साफ नियत और सफल क्रियान्वयन की पुष्टि राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़े भी करते हैं।”

पटेल ने कहा, “एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक, 2016 की तुलना में वर्ष 2023 में विभिन्न अपराध श्रेणियों में उल्लेखनीय सुधार देखा गया है। डकैती के मामलों में 87 प्रतिशत, लूट में लगभग 76 प्रतिशत, हत्या में 43 प्रतिशत,बलवा में 65 प्रतिशत, फिरौती के लिए अपहरण में लगभग 73 प्रतिशत और दुष्कर्म के मामलों में लगभग 46 प्रतिशत की कमी आयी हैं । एनसीआरबी रिपोर्ट के अनुसार महिला संबंधी अपराधों में संलिप्त अपराधियों को सजा दिलाने में उत्तर प्रदेश, देश में नंबर एक है।”

राज्यपाल ने कहा,’फरवरी 2023 में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में देश विदेश के निवेशकों की ओर से अब तक 40 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। ये निवेश प्रस्ताव सभी सेक्टरों तथा प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में प्राप्त हुए हैं । इन निवेश प्रस्तावों से लगभग 1.10 करोड़ लोगों के लिए रोजगार मिलेगा।’

उन्होंने कहा, “अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण से फिलहाल प्रदेश में चालू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की संख्या चार हो गई है। नोएडा के जेवर में दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शीघ्र ही प्रारम्भ होने वाला है। इससे उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला भारत का एकमात्र राज्य बन जायेगा।”

पटेल ने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रदेश के पदक विजेता खिलाड़ियों को राजपत्रित पदों पर नियुक्ति प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है, इसके तहत 10 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए जा चुके हैं।