गर्म चाय की प्याली सुकून पहुंचाती है सर्दियों में

चाय तो भारत के हर घर की शान है। अधिकतर लोगों की शुरूआत गर्म चाय की चुस्की से होती है। सर्दियों में चाय पीने का मजा ही कुछ और होता है। दिन भर में अगर एक से दो कप चाय पी जाए तो हमें कई तरह के लाभ होते हैं। अगर चाय का सेवन अधिक किया जाए तो नुकसान होता हे। चाय सही तरीके से बनाकर सीमित मात्रा में पी जाए तो लाभप्रद होती है। सर्दियों में अदरक, दालचीनी की चाय अधिक लाभ पहुंचाती है। वैसे पुदीना, तुलसी, नींबू, शहद वाली चाय भी स्वाद और सेहत के लिए अच्छी होती है।


एक गर्म चाय की प्याली सर्दी से राहत देती है और गला दर्द व जुकाम में भी राहत देती है। अक्सर लोग सर्दियों में चाय का सेवन अधिक करते हैं और गर्मियों में कम। मौसम कोई भी हो, दो कप से अधिक चाय पीना सेहत के लिए ठीक नहीं है। दो कप का अर्थ बस दो कप ही है न कि दो बड़े मग या गिलास। शुगर रोगियों के लिए एक बार में आधा कप चाय ठीक है। जो लोग चाय के ज्यादा शौकीन हैं उन्हें दूध वाली चाय के स्थान पर नींबू वाली चाय पीनी चाहिए।


आइए जानें चाय में क्या मिलाया जाए कि चाय का स्वाद और अधिक अच्छा हो जाए और शरीर को भी लाभ पहुंचाए।


लौंग वाली चाय

लौंग वाली चाय पीने से चयापचय दर में बढ़ोत्तरी होती है। लौंग वाली चाय के सेवन से कोलेस्ट्राल कम होता है और वजन भी कम होता है। सर्दियों में लौंग वाली चाय शरीर को अधिक गर्म रखने में मदद करती है।


दालचीनी वाली चाय  

दालचीनी वाली चाय भोजन हजम करने में मदद करती है। इस चाय का एक कप नियमित सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्राण में रहता है और कैलोरी भी बर्न होती है।


पुदीने वाली चाय

पुदीने वाली चाय पीने से भी पाचन शक्ति बढ़ती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। पुदीने की गंध भूख को कम करती है और मीठा खाने की इच्छा को भी कम करती है।


अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अदरक एंटीआक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण शरीर में कई संक्रमणों से लड़ने की क्षमता रखता है।


अदरक वाली चाय पीने से थकान दूर होती है।
इसकी सुगंध तनाव कम कर तरो ताजगी बढ़ाती है।


अदरक वाली चाय शरीर के रक्त प्रवाह को ठीक रखने में मदद करती है। Ðदय रोगियों के लिए अदरक वाली चाय लाभप्रद होती है।


ठंड में अदरक वाली चाय खांसी, जुकाम-सर्दी से दूर रखती है क्योंकि अदरकं की तासीर गर्म होती है।


ग्रीन टी

दो कप ग्रीन टी के सेवन से 70 से 80 कैलोरी बर्न होती है। इससे भूख भी कम लगती है। दिन में दो कप से अधिक ग्रीन टी का सेवन न करें।