सिरदर्द का कारण जान कर ही दवाई लें

सिरदर्द एक आम शिकायत है और हर व्यक्ति को कभी न कभी यह शिकायत होती है। इस दर्द की गंभीरता भी भिन्न होती है। कई लोग तो थोडे़ से दर्द से डर कर डॉक्टर के पास भागते हैं तो कुछ इसे गंभीरता से न लेकर कोई सिरदर्द की दवाई ले लेते हैं पर सिरदर्द की दवाई लेने से पूर्व उसका कारण जानना बहुत आवश्यक है।


सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं। कभी बहुत अधिक सो लेने से, तो कभी नींद न पूरी होने के कारण सिरदर्द की शिकायत होती हैं। दांत में दर्द होने से, तनाव के कारण, अधिक व्यायाम कर लेने से भी सिर दर्द हो जाता है। कभी अधिक समय तक भूखे रहने के कारण भी सिरदर्द हो जाता है। हृदय रोगों व उच्च रक्तचाप के रोग की कई दवाइयों के कारण भी सिरदर्द होता है। सिरदर्द होने पर कारण जाने बिना ही लोग दवा ले लेते हैं जो सही नहीं है।
अगर आपको अक्सर सिरदर्द होता है तो सबसे पहले अपनी आंखों का चेकअप कराएं। आंखें कमजोर होने पर भी सिरदर्द हो सकता हैं। चश्मे का नंबर अधिक हो जाने पर भी यह दर्द हो सकता है, इसलिए आंखों का चेकअप बहुत जरूरी है।


इसके अतिरिक्त आजकल अधिक होने वाला दर्द है माइग्रेन और तनाव के फलस्वरूप सिरदर्द होना। माइग्रेन    वंशानुगत भी हो सकता है और जरूरी नहीं कि वयस्क व्यक्ति को ही हो। यह बचपन में भी हो सकता है। माइग्रेन सिर के एक भाग में अधिक होता है। यह दर्द अधिकतर महिलाओं को देखने में मिलता है। माइग्रेन में व्यक्ति को चमकदार रोशनियां दिखाई पड़ती हैं और सिर में सुई की नोक जैसा दर्द उठता है। माइग्रेन का एक लक्षण यह है कि इसमें उल्टी भी होती है। यह दर्द दो घंटे से लेकर तीन चार दिन तक हो सकता है। माइग्रेन होने पर डॉक्टर से सम्पर्क करें और माइग्रेन की दवाएं लें।


तनाव के फलस्वरूप होने वाले सिरदर्द में दवाई से अधिक फायदेमंद होता है जीवनशैली में परिवर्तन। अपनी आदतों और जीवनशैली में परिवर्तन लाकर तनाव दूर करने की कोशिश करें। इससे सिरदर्द की शिकायत खुद ब खुद खत्म हो जाएगी।


 सिरदर्द का एक कारण खाद्य पदार्थ भी होते हैं और इन खाद्य पदार्थों को न लेने से सिरदर्द की शिकायत दूर हो जाती है। अगर आपको सिरदर्द की शिकायत हो रही है तो यह ध्यान दें कि आप क्या खाद्य पदार्थ खा रहे हैं। अधिक नमक खाने से, आइसक्रीम, अल्कोहल, पीज्जा, चाइनीज फूड, हैम्बर्गर खाने या कॉफी अधिक पीने से भी सिरदर्द हो सकता है। इसलिए दवाइयां लेने से पूर्व इन खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करें।


अगर आपको बिना इन कारणों के सिरदर्द की शिकायत होती है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। सिरदर्द की बहुत सी दवाएं बाजार में उपलब्ध हैं परन्तु किसी भी दवा को लेने से पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।