केसर के औषधीय उपयोग

केसर के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। टीवी में शायद ही कोई ऐसी क्रीम का विज्ञापन होगा, जिसमें केसर होने की बात न बताई जाती हो।


दूसरी ओर, हम भी केसर का नाम सुनते ही झट से वही क्रीम खरीद लेते हैं, क्योंकि हममें ज्यादातर लोग गोरा जो होना चाहते हैं।


केसर ल्यूकोरिया एवं हिस्टीरिया से पीडि़त महिलाओं को काफी फायदा करता है। ऐसा माना जाता है कि केसर से मिला दूध अगर किसी भी नवजात शिशु के जन्म से पूर्व उसकी मां को दिया जाए तो शिशु गोरा पैदा होता है।


अगर आपको कहीं चोट लग गई हो या फिर त्वचा जल गई हो तो केसर का लेप लगाने से काफी आराम मिलता है।


केसर को चंदन के साथ मिलाकर माथे पर लगाने से आंखों और दिमाग को ठंडक मिलती है और शरीर में स्फूर्ति रहती है।


चंदन को केसर के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाने से सिर, आंखों और दिमाग को शीतलता मिलती है। इस लेप को लगाने से दिमाग तेज होता है।


 सिर दर्द को दूर करने के लिए केसर का उपयोग किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर चंदन और केसर को मिलाकर सिर पर इसका लेप लगाने से राहत मिलती है।


 नाक से खून बहने की समस्या के उपचार के लिए भी केसर बहुत फायदेमंद है। नकसीर होने पर चंदन के साथ केसर को मिलाकर लेप लगाने पर नाक से खून बहना बंद हो जाता है।


बच्चे को अगर सर्दी और जुकाम की समस्या हो तो केसर का दूध सुबह-शाम पिलाने से राहत मिलेगी।


गैस और एसिटिडी से भी राहत दिलाता है केसर। यह हमारी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है।


बच्चे की सर्दी अगर खत्म न हो रही हो तो उसकी नाक, माथे, छाती और पीठ पर केसर, जायफल और लौंग का लेप लगाने से फायदा होता है।


अतिसार में भी केसर बहुत फायदेमंद है। अतिसार होने पर केसर को जायफल, आम की गुठली, सोंठ को पत्थर पर पानी के साथ घिसकर लेप लगाने से फायदा होता है।
हिस्टीरिया जैसी बीमारियों को नियंत्रित करने में केसर का सेवन फायदेमंद होता है।


स्किन के झुलसने या चोट लगने पर केसर का लेप लगाना चाहिए। इससे तुरंत फायदा होता है और नई त्वचा का निर्माण जल्द होता है।


 केसर को दूध के साथ पीने से शारीरिक शक्ति बढ़ती है।

किडनी और लीवर के लिए भी केसर काफी फायदेमंद होता है। यह ब्लैडर और लीवर की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है और रक्त शुद्ध करता है।


अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी केसर बहुत लाभकारी होता है। यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है। यह थकान को दूर करने और मांसपेशियों को राहत पहुंचाने का काम करता है।


अनिद्रा की शिकायत को दूर करने में भी केसर काफी उपयोगी होता है।
इसके साथ ही यह स्ट्रेस को भी दूर करता है। रात को सोने से पहले दूध में केसर डालकर पीने से अनिद्रा की शिकायत दूर होती है।


केसर में (क्रोसिंन) नाम का तत्व पाया जाता है, जो वैज्ञानिक रूप से बुखार को दूर करने में उपयोगी माना जाता है। इसके साथ ही यह एकाग्रता, स्मरण शक्ति को भी बढ़ाने का काम करता है।


आंखों की परेशानी को दूर करने में भी मददगार होता है केसर। एक हालिया शोध में यह बात सामने आयी है कि जिसने केसर का सेवन किया, उसकी नजर बेहतर रही। यह मोतियाबिंद को दूर करने में भी मदद करता है।


केसर मसूड़ों की परेशानी को भी दूर करता है। यह मसूड़ों में सूजन और जख्मों को दूर करता है। इसके साथ ही यह मुख और जीभ की तकलीफों से भी निजात दिलाता है।