ये है बीजेपी की जीत का जश्न, बाजार में 15 मिनट में हुई 4 लाख करोड़ की कमाई

चुनावों में भाजपा की जीत के बाद शेयर मार्केट का जोश हाई है. कारोबारी हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार में चुनावी नतीजों के बाद जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. सोमवार को सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड हाई पर खुले हैं. BSE सेंसेक्स में 1.37 फ़ीसदी की तेजी दर्ज की गई जबकि निफ्टी 1.40 फ़ीसदी की तेजी पर 284 अंक चढ़कर 20,552 के लेवल पर खुला.

 

BJP की जीत के बाद सोमवार को कारोबारी शेयर मार्केट का जोश हाई है. कारोबारी हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार रिकॉर्ड हाई पर खुला. बाजार खुलने के साथ सेंसेक्स और निफ्टी अपने अब तक के रिकॉर्ड हाई पर खुले हैं. खबर लिखे जाने तक बीएसई सेंसेक्स 1,049.31 या 1.55 प्रतिशत की बढ़त के साथ 68,530.50 अंक और निफ्टी 316.70 अंक या 1.56 प्रतिशत के उछाल के साथ 20,584.60 अंक पर खुला है. बाजार को दमदार घरेलू और ग्लोबल संकेतों का सपोर्ट मिल रहा. निफ्टी में अडानी एंटरप्राइसेज और अदानी पोर्ट्स के शेयर 4-7% तक चढ़ गए हैं. यही नहीं, बाजार खुलने के 15 मिनट के अंदर BSE की 4 लाख करोड़ की कमाई हुई है.

 

शेयर बाजार के शुरुआती कामकाज में तेजी दिखाने वाले इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी मिड कैप 100, बीएसई स्मॉल कैप, निफ्टी आईटी और निफ्टी बैंक में बंपर तेजी दर्ज की जा रही थी.

 

15 मिनट में 4 लाख करोड़ की कमाई

सोमवार को शेयर बाजार खुलने के 15 मिनट के अंदर BSE पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 4 लाख करोड़ तक बढ़कर 341.76 लाख करोड़ पर पहुंच गया है. यानि बाजार खुलने के 15 मिनट के अंदर BSE की 4 लाख करोड़ की कमाई हो गई है. बाजार विशेषज्ञों की मानें 4 राज्यों के चुनावी नतीजों के कारण बाजार में पॉजिटिव रिस्पॉंस देखने को मिल रहा है.

 

इन शेयर्स में आई तेजी

शेयर बाजार के शुरुआती कामकाज में एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, SBI, ICICI, एयरटेल में 2 फीसदी तक का उछाल आया है. आईटीसी के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे. M&M, HDFC Bank, Bajaj Finance, and Axis Bank के शेयर्स भी तेजी के साथ खुले हैं. वहीं, Nestle लाल निशान पर खुला.

इसके अलावा सोमवार के शुरूआती कारोबार में गौतम अडानी ग्रुप की सभी नौ लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की जा रही थी और गौतम अडानी की अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर 10 फीसदी की तेजी पर खुले थे.

सोमवार को अडानी टोटल गैस और अडानी पावर के साथ अडानी एंटरप्राइजेज छह फीसदी की तेजी पर कामकाज कर रहे थे जबकि एनडीटीवी, अडानी पोर्ट्स, अडानी विल्मर, एसीसी लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट सभी शेयरों में तेजी दर्ज की जा रही थी.