विकसित भारत संकल्प यात्रा: प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों से की बातचीत

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को डिजिटल माध्यम से बातचीत के दौरान सरकार की ‘माइक्रो फाइनेंस’ पहल की लाभार्थी मुंबई निवासी एक महिला ने कहा कि उनकी सफल उद्यमशीलता ने उन्हें बेटो को पढ़ाई के लिए फ्रांस भेजने में समर्थ बनाया।


महिला उद्यमी मेघना ने कहा कि ‘मुद्रा’ और ‘स्वनिधि’ जैसी केंद्रीय योजनाओं ने उनके खानपान से जुड़े व्यवसाय का विस्तार करने में मदद की है, जिससे 25 महिलाओं को काम मिला हुआ है।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में शनिवार को ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री ने केंद्रीय योजनाओं के जिन लाभार्थियों से बातचीत की उनमें मेघना भी शामिल थीं।

प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के दौरान मेघना ने कहा कि उन्होंने अपनी खानपान इकाई के लिए बर्तन खरीदने के लिए मुद्रा योजना के माध्यम से 90,000 रुपये का ऋण लिया था।

मेघना कहा कि उन्होंने 100 महिलाओं के लिए पीएम कौशल विकास योजना के तहत सिलाई का प्रशिक्षण भी लिया, जो अब अमेरिका और कनाडा में हस्तनिर्मित रजाई निर्यात कर रही हैं।

शिमला के रोहड़ू के एक प्राथमिक विद्यालय में पेय जल पहुंचाने वाली कुशला देवी ने कहा कि उन्हें ‘पीएम आवास योजना’ के तहत घर के लिए 1.85 लाख रुपये की सहायता मिली, जिससे उन्हें पक्का घर बनाने में मदद मिली।

केरल के कोझिकोड में केले की खेती करने वाले किसान धर्म राजन ने प्रधानमंत्री को बताया कि उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड ऋण, पीएम किसान सम्माननिधि, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना और पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाया है।

मोदी ने कहा कि सरकारी योजनाओं और ऋण से राजन को परिवार के लिए अधिक पैसा बचाने में मदद मिल रही थी, अन्यथा उनके पैसे साहूकारों को अधिक ब्याज चुकाने में खर्च हो जाते।

गुवाहाटी स्थित स्वयं सहायता समूह चलाने वाली गृहिणी कल्याणी राजबोंगशी ने कहा कि उन्हें अपनी खाद्य प्रसंस्करण इकाई का विस्तार करने के लिए ‘प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम औपचारिकीकरण योजना’ से सहायता मिली।