हूती के बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में हुए मिसाइल हमले में मालवाहक जहाज बाल-बाल बचा

दुबई,  यमन के हूती विद्रोहियों ने बृहस्पतिवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य से गुजर रहे एक मालवाहन जहाज को निशाना बनाने से चूक गई। अमेरिकी सेना ने यह जानकारी दी।

सेना ने कहा कि नवीनतम हमले से इस महत्वपूर्ण समुद्री क्षेत्र में जहाजों को खतरा है।

ईरान समर्थित हूती द्वारा किए गए समुद्री हमले गाजा पट्टी में चल रहे इजराइल-हमास युद्ध के विरुद्ध उसके दबाव अभियान का हिस्सा हैं।

हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में जहाजों पर हमले किये हैं और इजराइल को निशाना बनाकर ड्रोन और मिसाइल दागी हैं। इस संगठन ने हाल के दिनों में वैसे किसी भी जहाज पर हमला करने की धमकी दी है, जिसके इजराइल से संबंधित होने का संदेह होगा। यद्यपि निशाना बनाए गए कई जहाजों का इजराइल से कोई स्पष्ट संबंध नहीं था।

अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड ने बताया कि बृहस्पतिवार को दागी गई मिसाइल हांगकांग से संबंधित मालवाहक जहाज ‘मेर्स्क जिब्राल्टर’ के पास गिरी, जिससे जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ। अमेरिकी सेना के अनुसार, यह जहाज ओमान के सलालाह से सऊदी अरब के जेद्दा जा रहा था।

सेंट्रल कमांड ने कहा, “हूतियों ने मेर्स्क जिब्राल्टर को (रेडियो पर) चेतावनी दी और मिसाइल से हमले की धमकी दी। हालांकि इस घटना में अमेरिकी सेना शामिल नहीं थी, फिर भी हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। इन हमलों से अंतरराष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा को लेकर खतरा बना हुआ है।”

पश्चिम एशिया में समुद्री रास्तों की निगरानी करने वाले ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस’ ने पूर्वी अफ्रीका को अरब प्रायद्वीप से अलग करने वाले इस जलडमरूमध्य में इस तरह की घटना को लेकर चेतावनी जारी की है।

हूती संगठन के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को सबूत पेश किए बिना दावा किया कि चालक दल के आत्मसमर्पण करने के आह्वान का जवाब देने में विफल रहने के बाद मेर्स्क जिब्राल्टर पर ड्रोन से हमला किया गया।

ईरान समर्थित लड़ाकों के प्रवक्ता बिग्रेडियर जनरल याह्या सारी ने यह भी आरोप लगाया कि जहाज इजराइल की ओर जा रहा था, हालांकि इसे लेकर भी कोई सबूत नहीं दिया गया है।

दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनी मेर्स्क ने एक बयान में कहा, ‘चालक दल और जहाज सुरक्षित है। बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में वाणिज्यिक जहाजों पर हाल में हुए हमले चिंताजनक हैं। वर्तमान स्थिति नाविकों के जीवन के लिए खतरनाक है और वैश्विक व्यापार के लिए अस्थिर भी। चूंकि इसे वैश्विक शिपिंग उद्योग द्वारा अकेले हल नहीं किया जा सकता है, इसलिए हम तेजी से तनाव कम करने के लिए राजनीतिक प्रयास का आह्वान करते हैं।